scorecardresearch
 

ऑस्ट्रेलिया में हुई महिला की हत्या, भारत में गुनहगार!

ऑस्ट्रेलिया में हुई एक भारतीय महिला की हत्या के मामले में अब जांच की सुई भारत की तरफ घूम गई है. सिड़नी के इस चर्चित मर्डर केस में पुलिस ने खुलासा करते हुए इस बात का जिक्र किया है.

X
प्रभा मर्डर केस के तार भारत से जुड़े होने की संभावना है प्रभा मर्डर केस के तार भारत से जुड़े होने की संभावना है

ऑस्ट्रेलिया में एक भारतीय महिला की हत्या होती है. पुलिस हत्या के मामले को सुलझाने के लिए तफ्तीश करती है. महिला की मौत की गुत्थी फिर भी नहीं सुलझ पाती. पुलिस हजारों लोगों से पूछताछ करती है. तो पता चलता है कि इस मर्डर के तार भारत से जुड़े हैं.

आईटी प्रोफेशनल थी प्रभा
बात ज्यादा पुरानी नहीं है. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली 41 वर्षीय भारतीय आईटी प्रोफेशनल प्रभा अरूण कुमार की हत्या हो जाती है. मामला हाई प्रोफाइल था. पुलिस कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती थी. जांच पड़ताल शुरू हुई. पुलिस ने एक के बाद एक कड़िया जोड़ने की कोशिश की. मगर कुछ खास हासिल नहीं हुआ.

प्रभा

2000 से ज्यादा लोगों से पूछताछ
हत्या का यह एक ऐसा मामला था, जिसमें पुलिस ने पूछताछ शूरू करते वक्त खुद भी नहीं सोचा था कि उसे इस केस में 2000 से ज्यादा लोगों से पूछताछ करनी होगी. मगर ऐसा ही हुआ. पुलिस ने एक-एक करके इस हत्याकांड के सिलसिले में दो हजार से ज्यादा लोगों से पूछताछ की. पूछताछ जैसे-जैसे आगे बढ रही थी, वैसे वैसे ही पुलिस की परेशानी में भी इजाफा हो रहा था.

250 लोगों के बयान दर्ज
सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की खबर के अनुसार इस हाईप्रोफाइल मर्डर केस में पुलिस ने दो हजार से ज्यादा लोगों से पूछताछ तो की ही, साथ ही हत्या को सुलझान के मकसद से लगभग 250 लोगों के बयान भी दर्ज किए हैं. यह इस तरह का शायद पहला मामला हो सकता है जिसमें हजारों लोगों से पूछताछ और सैंकड़ों लोगों के बयान लिए गए हों.

प्रभा अरुण कुमार

भारत से जुड़े हो सकते हैं तार
हजारों लोगों से पूछताछ करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने खुलासा किया कि इस रहस्यमई हत्या के मामले में भारत में मौजूद किसी व्यक्ति का हाथ हो सकता है. ये खुलासा चौंकाने वाला है. पुलिस ने इतनी गहन जांच पड़ताल के बाद यह बात किसी न किसी आधार पर ही कही है. मामला अब और ज्यादा उलझ गया है. हो सकता है कि इस मर्डर केस के सिलसिले में भारतीय जांच एजेंसियों की मदद ली जाए.

3 साल के लिए ऑस्ट्रेलिया आई थीं प्रभा
माइंडट्री कंपनी ने प्रभा अरूण कुमार को तीन साल के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजा था. वह तभी से सिडनी में रह रहीं थी. हत्या वाले दिन वह वह पैरामेट्टा ट्रेन से उतरी थीं. और स्टेशन से पैदल चलकर ही सिडनी स्थित अपने घर जा रही थीं. एक बच्चे की मां प्रभा की हत्या की गुत्थी सुलझाने के दौरान पुलिस की निगाह कई लोगों पर है.

प्रभा का घर

कोई जानकार हो सकता है हत्या में शामिल
सिडनी पुलिस जिन एंगल से जांच की जा रही है, उनमें से एक एंगल यह भी है कि प्रभा का कोई जानकार भी उसकी हत्या में शामिल हो सकता है, जो भारत में रहता है. पुलिस कई तरह से मामले को देख रही है. जिनका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है. लेकिन पुलिस को पूरा भरोसा है कि इस केस के तार भारत से जुड़े हैं.

'हत्यारे को नहीं जानती थी प्रभा'
डिटेक्टिव सार्जेंट रिची सिम ने बताया कि उन्होंने इस संभावना पर भी गौर किया है कि हमलावर ने ऑस्ट्रेलिया के बाहर से इस अपराध में मदद की या वह इसमें संलिप्त रहा हो. डिटेक्टिव 10 हजार किलोमीटर दूर स्थित देश में बैठे किसी व्यक्ति का हाथ प्रभा की मौत में होने की संभावना पर तो गौर कर रहे हैं लेकिन उन्हें यकीन है कि प्रभा उनकी हत्या करने वाले व्यक्ति को नहीं जानती थी.

प्रभा पार्क के पास

हत्या में इस्तेमाल हथियार नहीं मिला
रिची सिम के मुताबिक वे इस संभावना पर गौर कर रहे हैं कि हमलावर अब भी ऑस्ट्रेलिया में है. वे यह संभावना देख रहे हैं कि हमलावर ऑस्ट्रेलिया छोड़कर जा चुका है. जिस पैरामेटा पार्क इलाके में यह घटना हुई, उसके हर निवासी और उस रात घर पर मौजूद लोगों से पूछताछ की जा चुकी है. उस इलाके का निरीक्षण चार बार किया जा चुका है. क्योंकि हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार अब तक बरामद नहीं हुआ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें