scorecardresearch
 

दिल्ली में 3 महीने में पूरी 18+ आबादी कैसे होगी वैक्सीनेट? सीएम केजरीवाल का ये है प्लान

1 मई से देशभर में 18 साल से ऊपर की उम्र वाले लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा. दिल्ली में सीएम केजरीवाल ने कहा कि वो अगले तीन महीने में प्रदेश की पूरी 18+ आबादी को वैक्सीनेट करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए सीएम ने प्लान तैयार किया है.

दिल्ली में अब तक 31 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. (फाइल फोटो-PTI) दिल्ली में अब तक 31 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 3 महीने में 18+ आबादी को वैक्सीनेट करने की तैयारी
  • दिल्ली में बड़े पैमाने पर बनाए जाएंगे वैक्सीनेशन सेंटर

देश में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू हो रहा है. इसके तहत 18 साल से ऊपर की सभी आबादी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली के सीएम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले कहा था कि अगर केंद्र सरकार नियमों में ढील दे तो वो तीन महीने में दिल्ली की पूरी आबादी को वैक्सीनेट कर सकते हैं. अब जब सरकार ने नियमों में छूट दे दी है तो केजरीवाल सरकार ने प्लान तैयार किया है. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को लेकर गुरुवार को अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में तीन महीने के भीतर 18 वर्ष से अधिक उम्र की पूरी आबादी को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए दिल्ली में बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे. सामुदायिक केंद्रों और स्कूलों के अंदर भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को ऑर्डर दे दिया गया है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि मई की शुरुआत से वैक्सीन मिलनी शुरू हो जाएगी.

इस बैठक में केजरीवाल सरकार ने अगले 3 महीने के अंदर दिल्ली की 18 साल की उम्र से ऊपर की पूरी आबादी का वैक्सीनेशन करने की योजना बनाई है. इसके लिए वैक्सीन का ऑर्डर भी दिया जा चुका है. केजरीवाल सरकार की तरफ से तीन लाख वैक्सीन खरीदने का आदेश दिया गया है. जबकि 50 लाख वैक्सीन का आदेश आज देर रात तक जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद शेष वैक्सीन का ऑर्डर भी एक-दो दिन में कंपनी को दे दिया जाएगा.

दूसरी तरफ, बैठक में पूरी दिल्ली में बहुत सारे वैक्सीनेशन सेंटर खोलने की तैयारियों पर भी चर्चा की गई. बैठक में विचार किया गया कि दिल्ली की आरडब्ल्यूए के साथ मिल कर वैक्सीनेशन सेंटर खोलने के लिए बातचीत की जाएगी. सामुदायिक केंद्रों और स्कूलों के अंदर वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्दी से जल्दी वैक्सीन लगाई जा सके. 

दिल्ली में बुधवार शाम तक 31,01 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इनमें से 24.82 लाख लोगों को वैक्सीन का एक डोज लगाया गया है और 6.18 लाख लोगों को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं. 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बहुत डराने वाली है. राजधानी में बुधवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 25,986 नए मामले सामने आए और 368 लोगों की मौत हुई. अब तक दिल्ली में 10,98,051 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि, संक्रमण से 15,377 लोगों की जान जा चुकी है. अभी राजधानी में 99,752 लोगों का इलाज चल रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें