scorecardresearch
 

लॉकडाउन 5.0: तीन फेज में खुलेगा देशभर में ताला, जानें किस चरण में कहां मिलेगी छूट

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. सरकार ने लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी है. लेकिन इस बार काफी रियायत दी गई है. तीन चरणों में लॉकडाउन खोलने का प्लान है.

लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस जारी (फोटो-PTI) लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस जारी (फोटो-PTI)

  • तीन फेज में खुलेगा लॉकडाउन, नई गाइडलाइंस जारी
  • देश में नई गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक लागू

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. सरकार ने लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी है. लेकिन इस बार काफी रियायत दी गई है. एक तरह से देश लॉकडाउन खत्म करने की तरफ बढ़ रहा है. तीन चरणों में लॉकडाउन खोलने का प्लान है.

नई गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी. नई गाइडलाइंस के मुताबिक कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी, लेकिन फिलहाल इसमें पूरी पाबंदी रहेगी. बहरहाल जानें किस चरण में क्या खुलेगा.

चरण-1

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक पहले चरण में मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. मॉल भी चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे. 8 जून से सैलून-रेस्टोरेंट खुल जाएंगे. पहले चरण में मंदिर, होटल, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी.

चरण-2

दूसरे चरण में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से परामर्श के बाद राज्य स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान, कोचिंग, प्रशिक्षण संस्थान खोले जाएंगे. लेकिन इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करनी होगी.

स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोले जाएंगे. फीडबैक के आधार पर, इन संस्थानों को फिर से खोलने के बारे में जुलाई, 2020 में निर्णय किया जाएगा. इन संस्थानों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय एसओपी तैयार करेगा.

लॉकडाउन 5.0 में कहां मिलेगी छूट, कहां जारी रहेगी पाबंदी, यहां जानें सब

दिशानिर्देश के मुताबिक राज्य सरकारें बच्चों के माता-पिता से विचार विमर्श के बाद स्कूल-कॉलेज खोलने पर फैसला कर सकते हैं. फिलहाल जुलाई से स्कूलों को खोलने का प्रयास किया जाएगा. जिस पर राज्य अपने हिसाब से फैसला ले सकते हैं. जुलाई में यह तय होगा कि स्कूल खोलने हैं या नहीं.

चरण-3

गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश के अनुसार तीसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो सेवा, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल जैसी जगह आदि को खोलने पर विचार किया जा सकता है. हालांकि तीसरे चरण को लेकर अभी किसी तारीख के बारे में जानकारी नहीं दी गई है.

30 जून तक बढ़ा देशभर में लॉकडाउन, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल, सैलून खोलने की इजाजत

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें