scorecardresearch
 

दिल्ली-NCR-हरियाणा में घट रहे केस, यूपी-कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान में बढ़ रहे... क्या है देश में कोरोना का ट्रेंड?

Coronavirus in India: देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3200 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और करीब 30 मौतें हुईं हैं. देश के 60 फीसदी नए मामले दिल्ली और हरियाणा से ही सामने आ रहे हैं.

X
देश में 24 घंटे में कोरोना के 3200 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो-PTI) देश में 24 घंटे में कोरोना के 3200 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली-हरियाणा में कोरोना की रफ्तार थमी
  • यूपी में एक हफ्ते में 1,747 नए मामले आए
  • दिल्ली में एक्टिव केस की संख्या करीब 6,000

Coronavirus in India: देश में कोरोना के बढ़ते मामले एक ओर चिंता बढ़ा रहे हैं तो दूसरी ओर चौथी लहर को लेकर अब तक कुछ साफ-साफ नहीं कहा जा रहा है. इसी बीच आंकड़े ये भी बताते हैं कि दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में अब नए मामलों में कमी आने लगी है. हालांकि, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और राजस्थान में संक्रमित बढ़ रहे हैं. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 24 घंटे में कोरोना के 3,207 नए मामले सामने आए हैं और 29 मरीजों की मौत हुई है. इस दौरान 3,410 मरीज ठीक भी हुए हैं. एक्टिव केसेस की संख्या 20,400 से ज्यादा हो गई है. 

हालांकि, एक राहत की बात ये है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या और मौतों का आंकड़ा कम है.

ये भी पढ़ें-- क्या चीन के दबाव में WHO ने भारत में कोरोना से मौत के आंकड़े ज्यादा बता दिए? 

दिल्ली हरियाणा में घटने लगे केस?

कोरोना की नई लहर की शुरुआत दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में तेज हुई थी. अब भी यहां ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं. दिल्ली में रविवार को 1,422 मरीज सामने आए हैं. हरियाणा में 513 मरीज सामने आए हैं. यानी, बीते 24 घंटे में देश में जितने मरीज सामने आए हैं, उनमें से 60 फीसदी मरीज दिल्ली और हरियाणा में आए हैं.

हालांकि, इन दोनों राज्यों में अब कोरोना की रफ्तार थोड़ी धीमी होती दिख रही है. दिल्ली में इस हफ्ते कोरोना के 9,694 मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले हफ्ते में 9,684 मामले सामने आए थे. इसी तरह हरियाणा में इस हफ्ते 3,616 मामले सामने आए हैं और उससे पहले हफ्ते में यहां 3,695 संक्रमित मिले थे. यानी, जिस तेजी से कोरोना की रफ्तार बढ़ रही थी, अब वो थोड़ी धीमी हो रही है. 

लेकिन यूपी-महाराष्ट्र में बढ़ रहे मामले

- महाराष्ट्रः एक हफ्ते में यहां कोरोना के 1,377 नए मामले सामने आए हैं. पिछले हफ्ते की तुलना में ये आंकड़ा 30 फीसदी ज्यादा है.

- कर्नाटकः यहां भी एक हफ्ते में कोरोना के नए मामलों में 34% का उछाल आया है. एक हफ्ते में यहां 1,021 मामले सामने आए हैं.

- राजस्थानः यहां पर भी वीकली केसेस में 47% की बढ़ोतरी हुई है. इस हफ्ते यहां 529 मामले सामने आए हैं. एक हफ्ते पहले 360 केस आए थे.

- उत्तर प्रदेशः यहां भी कोरोना के मामलों में तेजी आने लगी है. इस हफ्ते उत्तर प्रदेश में कोरोना के 1,747 मामले सामने आए हैं.

- केरलः दक्षिणी राज्य केरल में भी कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड तेजी दिख रही है. एक हफ्ते में यहां 2,516 मामले सामने आए हैं.

ये भी पढ़ें-- Covid -19: लक्षण नहीं दिख रहे इसके बावजूद कहीं आप से तो नहीं फैल रहा कोरोना? ऐसे करें पता

सबसे ज्यादा एक्टिव केस दिल्ली में

पंजाब, झारखंड, ओडिशा, गोवा और गुजरात में भी कोरोना के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. हालांकि, राहत की बात ये है कि अब भी मौतों का आंकड़ा बहुत ज्यादा तेजी से नहीं बढ़ रहा है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस दिल्ली में हैं. यहां करीब 6 हजार एक्टिव केस हैं. इसके बाद केरल में 3 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं. हरियाणा में 2700, कर्नाटक में 1,964 और उत्तर प्रदेश में 1,607 एक्टिव केस हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें