scorecardresearch
 

कंडोम को ऑनलाइन खरीदना पसंद कर रहे लोग, छोटे शहरों में मांग 30 फीसदी बढ़ी

ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कंडोम की विभिन्न किस्मों की कमी और स्टोर से इन्हें खरीदने में झिझक की वजह से इन उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री में बढ़त देखी गई है.

कंडोम की ऑनलाइन बढ़ी खरीदारी (प्रतीकात्मक तस्वीर) कंडोम की ऑनलाइन बढ़ी खरीदारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

  • अब कंडोम की ऑनलाइन ज्यादा हो रही खरीदारी
  • स्टोर से कंडोम खरीदने में अभी भी भारतीयों है झिझक
  • गैर-महानगरों की मांग में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है

देश में खासकर छोटे शहरों में लोग अब कंडोम ऑनलाइन खरीदना ज्यादा पंसद कर रहे हैं. ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कंडोम की विभिन्न किस्मों की कमी और स्टोर से इन्हें खरीदने में झिझक की वजह से इन उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री में बढ़त देखी गई है.

कंपनी ने कहा कि ग्राहकों तक उनके उत्पाद को पहुंचाने के लिए बेहतर नीति के कारण वे कंडोम खरीदने के लिए अधिक आश्वस्त हुए और खुले हैं.

गैर महानगरों में मांग 30 फीसदी बढ़ी  

स्नैपडील ने कहा कि कंडोम के लिए पिछले साल की तुलना में गैर-महानगरों की मांग में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है. कंडोम के 10 में से आठ ऑर्डर गैर-महानगरों यानी छोटे शहरों से आ रहे हैं.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, स्नैपडील के एक प्रवक्ता ने कहा, 'सेक्स और इसके बारे में पर्याप्त शिक्षा के अभाव की वजह से झिझक को देखते हुए लोग अभी भी कंडोम स्टोर से खरीदने के इच्छुक नहीं हैं.'  

किन शहरों है ज्यादा मांग

गैर-महानगरों की 50 फीसदी से अधिक मांग इंफाल, मोगा, आइजोल, अगरतला, एर्नाकुलम, मल्लपुरम, शिलांग, सिलचर, उदयपुर, हिसार, नागांव, बर्धमान, डिब्रूगढ़, कानपुर और अहमदनगर जैसे टीयर-3 शहरों में देखने को मिली है.

कौन-कौन सी हैं प्रमुख कंपनियां

देश की प्रमुख कंडोम कंपनियों में एचएलएल लाइफकेयर (हिंदुस्तान लैटेक्स), टीटीके प्रोटेक्टिव डिवाइसेज, सुरेटेक्स प्रॉफीलैक्टिक्स इंडिया लिमिटेड, अनोंदिता हेल्थकेयर, क्यूपिड लिमिटेड, मर्केटर हेल्थकेयर लिमिटेड, कॉन्वेक्स लैटैक्स प्राइवेट लिमिटेड, जेके एंसेल लिमिटेड, यूनिवर्सल प्रॉफीलैक्ट‍िक्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडस मेडिकेयर लिमिटेड और हैविया फाइन प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं.

एचएलएल लाइफकेयर सार्वजनिक कंपनी है और मूड्स ब्रांड नाम से कंडोम बनाती है. टीटीके प्रोटेक्टिव डिवाइसेज स्कोर ब्रांड नाम और जेके एंसेल कामसूत्र ब्रांड नाम से कंडोम बनाती है.    

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें