scorecardresearch
 

बजट में खुशखबरी: अब डाकघरों में बनवा सकेंगे पासपोर्ट

अब पोस्ट ऑफिस में ही पासपोर्ट के आवेदनों को प्रोसेस करके डिलिवरी की जाएगी. इसके लिए विदेश मंत्रालय पासपोर्ट एक्ट के तहत मिले अधिकार डाक विभाग के साथ साझा करेगा. पिछले महीने कर्नाटक के मैसूर और गुजरात के दाहोद में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ये सुविधा शुरू की गई थी.

अब डाकघरों में बनेंगे पासपोर्ट अब डाकघरों में बनेंगे पासपोर्ट

दूर-दराज के लोगों को अब पासपोर्ट बनवाने के लिए ज्यादा चक्कर नहीं काटने होंगे. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में डाकघरों में ही पासपोर्ट सुविधा मुहैया करवाने का ऐलान किया है.

अब डाकघर में बनेंगे पासपोर्ट
ये सुविधा देश सभी जिलों के डाकघरों में उपलब्ध रहेगी. अब पोस्ट ऑफिस में ही पासपोर्ट के आवेदनों को प्रोसेस करके डिलिवरी की जाएगी. इसके लिए विदेश मंत्रालय पासपोर्ट एक्ट के तहत मिले अधिकार डाक विभाग के साथ साझा करेगा. पिछले महीने कर्नाटक के मैसूर और गुजरात के दाहोद में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ये सुविधा शुरू की गई थी.

जल्द ही देश भर में सुविधा
सरकार की योजना अगले कुछ महीनों में ये सुविधा देश भर में मुहैया करवाने की है. पहले चरण में 38 जिलों के लोग मुख्य डाकघरों में पासपोर्ट बनवा सकेंगे. इसके लिए डाक विभाग के कर्मचारियों को खास ट्रेनिंग दी जाएगी. फिलहाल देश में 38 पासपोर्ट ऑफिस के साथ 89 पासपोर्ट सेवा केंद्र काम कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें