scorecardresearch
 

अब तक के सबसे चर्चित IPO में शामिल है IRCTC, 713 रुपये पहुंच गई शेयर की कीमत

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का आरंभि‍क सार्वजनिक निर्गम (IPO) अब तक के सबसे चर्चित IPO में शुमार हो गया है. आईआरसीटीसी के अलावा भी लिस्ट‍िंग के लिहाज से कई सफल आईपीओ रहे हैं.

IRCTC के आईपीओ को जबर्दस्त सफलता मिली है IRCTC के आईपीओ को जबर्दस्त सफलता मिली है

  • अब तक के सबसे सफल आईपीओ में रहा IRCTC
  • इसके पहले भी कई आईपीओ काफी प्रीमियम पर लिस्ट हुए हैं
  • लिस्ट‍िंग में सफलता से जरूरी नहीं कि आगे भी प्रदर्शन ठीक हो

इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) का आरंभि‍क सार्वजनिक निर्गम (IPO) अब तक के सबसे चर्चित IPO में शुमार हो गया है. इस आईपीओ से पहले ही दिन निवेशकों को 129 फीसदी का मुनाफा हासिल हुआ है. यानी 1 लाख अगर किसी ने इसमें निवेश किया था तो सोमवार को शाम को कारोबार बंद होने तक उसकी राशि 2.29 लाख रुपये तक पहुंच गई. आइए जानते हैं कि आईआरसीटीसी सहित अब तक लिस्ट‍िंग के लिहाज से सबसे चर्चित आईपीओ कौन-से रहे हैं.

1. IRCTC का आईपीओ

सार्वजनिक कंपनी IRCTC के शेयर लिस्ट‍िंग के दूसरे दिन भी जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं. मंगलवार को कारोबार के दौरान इसके शेयर की कीमत 734 रुपये तक पहुंच गई थी. कारोबार के अंत में इसके शेयर का मूल्य  713 रुपये था. सोमवार को IRCTC  के आईपीओ की लिस्ट‍िंग 644 रुपये प्रति शेयर पर हुई थी, जबकि इसका प्राइस बैंड 315-320 रुपये था. इस तरह इसकी लिस्ट‍िंग ही 103 फीसदी प्रीमियम पर हुई. कारोबार के दौरान इसके शेयर का मूल्य 743.80 रुपये तक पहुंच गया था.

सोमवार शाम तक यह 728.60 रुपये पर बंद हुआ जो लिस्ट‍िंग कीमत से 13 फीसदी ज्यादा है. आईआरसीटीसी का आईपीओ इस लिहाज से भी बेहद सफल रहा कि IRCTC ने इस आईपीओ से 645 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था और उसे जरूरत से 112 गुना ज्यादा शेयरों के लिए बोली मिली थी. इसलिए पहले से ही इस बात की उम्मीद की जा रही थी कि इसकी लिस्ट‍िंग काफी ऊंची कीमत पर होगी. आईपीओ के द्वारा 2.01 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मांगे गए थे, लेकिन आवेदन 225.39 करोड़ शेयरों का हो चुका था.

2. सलासर टेक्नो इंजीनियरिंग (Salasar Techno Engineering)

स्टील फैब्रिकेशन और इन्फ्रास्ट्रक्चर सोल्युशन मुहैया कराने वाली कंपनी सलासार टेक्नो इंजीनियरिंग का आईपीओ जुलाई 2017 में आया था. इसकी इश्यू कीमत 108 रुपये थी, लेकिन यह इससे 140 फीसदी ज्यादा 259 रुपये पर लिस्ट हुआ था. इसके आईपीओ को भी जबर्दस्त प्र‍तिक्रिया मिली और जरूरत से 273 गुना ज्यादा बोली हासिल हुई. हालांकि इसके बाद कंपनी के शेयरों का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा. अभी इसके शेयर की कीमत काफी नीचे जाकर करीब 97 रुपये पर आ गई है.

3. एस्ट्रॉन पेपर ऐंड बोर्ड मिल्स (Astron Paper & Board Mill Limited)

क्राफ्ट पेपर बनाने वाली कंपनी एस्ट्रॉन पेपर ऐंड बोर्ड मिल का आईपीओ दिसंबर 2017 में आया था. इसके आईपीओ को भी लिस्ट‍िंग के दिन जबर्दस्त सफलता हासिल हुई थी. इसके आईपीओ की इश्यू कीमत 50 रुपये प्रति शेयर ही थी, लेकिन यह इससे 130 फीसदी प्रीमियम पर 114 रुपये पर लिस्ट हुआ था. इस आईपीओ को निवेशकों ने हाथोहाथ लिया और यह 243 गुना सब्सक्राइब हुआ था. लिस्ट‍िंग के बाद से इसके शेयरों का प्रदर्शन ठीकठाक रहा है और यह फिलहाल 99 रुपये के आसपास चल रहा है.

4. एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts)

साल 2017 में आया एवेन्यू सुपरमार्ट्स का आईपीओ भी लिस्ट‍िंग के दिन काफी सफल रहा था. मार्च 2017 में इसके शेयरों की लिस्ट‍िंग निर्धारित कीमत से दोगुने से भी ज्यादा कीमत पर हुई थी. राधाकृष्ण दमानी के स्वामित्व वाली इस कंपनी के आईपीओ के शेयरों के लिए आवेदन 106 गुना ज्यादा मिला था. यह कंपनी डी-मार्ट्स के नाम से सुपरस्टोर संचालित करती है. इसके शेयरों की लिस्ट‍िंग निर्धारित कीमत 299 रुपये प्रति शेयर से 114 फीसदी ज्यादा 604 रुपये कीमत पर हुई थी. इसके शेयरों का प्रदर्शन भी लिस्ट‍िंग के बाद ठीक-ठाक रहा और यह फिलहाल 1861 रुपये के आसपास चल रहा है.

5. करियर पॉइंट  (Career Point Ltd)

करियर पॉइंट इन्फोसिस्टम्स के शेयरों की लिस्ट‍िंग नवंबर 2011 में हुई थी. इसके शेयरों की इश्यू कीमत 310 रुपये थी, लेकिन यह 72 फीसदी प्रीमियम यानी  461 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ था. कारोबार के पहले दिन ही यह 560 रुपये की ऊंचाई पर पहुंच गया था. हालांकि बाद में इसके शेयरों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. अभी बीएसई पर इसके शेयर भाव महज 85 रुपये के आसपास चल रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें