scorecardresearch
 

Stock Market IPO: लिस्‍ट होते ही इस IPO ने मचाया गदर, हर लॉट में 57000 रुपये की कमाई!

कंपनी के शेयर लिस्‍ट होने से पहले ग्रे मार्केट में शानदार कमाई का संकेत दिखा रहे थे, लेकिन शेयर बाजार (Stock Market) में इस कंपनी की लिस्टिंग उम्‍मीद से कम रही.

Advertisement
X
आईपीओ मार्केट
आईपीओ मार्केट

शेयर बाजार में एक और IPO की शानदार लिस्टिंग हुई है. नमन इन स्‍टोर (इंडिया) लिमिटेड के शेयर मंगलवार को बाजार में 125 रुपये प्रति शेयर पर लिस्‍ट हुए. इन शेयरों के लिस्‍ट होते ही निवेशकों की शानदार कमाई हुई है. नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) पर 89 रुपये प्राइस बैंड के साथ 40.45 प्रतिशत ज्‍यादा पर लिस्‍ट हुआ. 

कंपनी के शेयर लिस्‍ट होने से पहले ग्रे मार्केट में शानदार कमाई का संकेत दिखा रहे थे, लेकिन शेयर बाजार (Stock Market) में इस कंपनी की लिस्टिंग उम्‍मीद से कम रही. ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम 50 रुपये प्रति शेयर यानी 56 प्रतिशत की लिस्टिंग की उम्‍मीद थी. अनौपचारिक बाजार में सांकेतिक प्रीमियम ने करीब 139-140 रुपये प्रति शेयर लिस्टिंग की उम्‍मीद जताई थी.

हर लॉट में 57600 रुपये की कमाई 
रिटेल निवेशकों को इस IPO के एक लॉट में 1,600 मिले थे. जिसके लिए 142,400 रुपये का निवेश करना था. वहीं HNI को इस कंपनी में 3,200 शेयरों के दो लॉट खरीदने थे. लिस्टिंग के बाद रिटेल निवेशकों ने 57,600 रुपये कमाए, ज‍बकि एचएनआई ने इसमें कम से कम 1,15,200 रुपये का लाभ कमाया. 

कब सब्‍स‍क्रिप्‍शन के लिए खुला था आईपीओ 
नमन इन-स्टोर (इंडिया) का IPO 22 मार्च से 27 मार्च के बीच सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए ओपन हुआ था. कंपनी ने इस आईपीओ के जरिए कुल 25.35 करोड़ रुपये जुटाए थे. इस इश्यू में 28.48 लाख इक्विटी शेयरों की फ्रेश बिक्री हुई थी, जिनमें से 1,42,400 इक्विटी शेयर गिरिराज स्टॉक ब्रोकिंग के लिए मार्केट मेकर हिस्से के तौर पर रिजर्व थे. 

Advertisement

कितना गुना हुआ था सब्‍सक्राइब? 
इश्यू को कुल मिलाकर 309.03 गुना सब्सक्राइब किया गया था, गैर-संस्थागत निवेशकों के हिस्से को 528.12 गुना सब्सक्राइब किया गया था, जबकि रिटेल निवेशकों के लिए आवंटन 328.80 गुना बुक किया गया था. क्‍यूआईबी के लिए कोटा 109.75 गुना बुक किया गया था. जीवाईआर कैपिटल एडवाइजर्स नमन इन-स्टोर आईपीओ का एकमात्र प्रबंधक था, जबकि बिगशेयर सर्विसेज रजिस्ट्रार था. 

क्‍या करती है कंपनी? 
नमन इन-स्टोर (इंडिया) 2010 में आई थी. यह एक रिटेल फर्नीचर और फिटिंग कंपनी है, जो अलग-अलग बिजनेस और रिटेल शॉप को सॉल्‍यूशन प्रोवाइड कराती है. कंपनी ऑफिस, सौंदर्य सैलून, सीमित स्थान वाले रसोईघर, एजुकेशनल संस्थानों और सुपरमार्केट के लिए शेल्फिंग सॉल्‍यूशन के लिए मॉड्यूलर फर्नीचर बनाती है. 
 
(नोट- शेयर बाजार में किसी भी निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

---- समाप्त ----
Live TV

Advertisement
Advertisement