scorecardresearch
 

ईशा और आकाश अंबानी सफल युवा उद्यमियों की फॉर्च्यून ‘40 अंडर 40’ की लिस्ट में 

फॉर्च्यून ने फाइनेंस, टेक्नॉलोजी, हेल्थकेयर, पॉलिटिक्स और मीडिया एंव एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में 40 साल के अंदर के दुनिया के 40 शीर्ष उद्यमियों की फॉर्च्यून ने सूची जारी की है. ईशा और आकाश अंबानी का नाम टेक्नॉलोजी कैटेगरी में शुमार है. 

X
आकाश और ईशा अंबानी (फाइल फोटो)
आकाश और ईशा अंबानी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 40 साल से कम उम्र के 40 सफल उद्यमियों की लिस्ट
  • दुनिया के शीर्ष 40 में आकाश और ईशा अंबानी शामिल
  • फॉर्च्यून की लिस्ट में भारत से दो और उद्यमियों को जगह

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा और बेटे आकाश अंबानी को फॉर्च्यून की ‘40 अंडर 40’ की लिस्ट में जगह मिली है. इस सूची में इनके अलावा भारत से एजुटेक स्टार्टअप Byju's के संस्थापक बाइजू रवींद्रन और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु जैन को भी जगह मिली है. 

क्या है यह लिस्ट 

गौरतलब है कि फॉर्च्यून ने फाइनेंस, टेक्नॉलोजी, हेल्थकेयर, पॉलिटिक्स और मीडिया एंव एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में 40 साल के अंदर के दुनिया के 40 शीर्ष उद्यमियों की फॉर्च्यून ने सूची जारी की है. प्रत्येक कैटेगरी में दुनिया की 40 हस्तियों को शामिल किया गया है जिनकी उम्र 40 से कम है. ईशा और आकाश अंबानी का नाम टेक्नॉलोजी कैटेगरी में शुमार है. 

इन भारतीयों को मिली जगह 
भारत से ईशा और आकाश अंबानी के अलावा एजुटेक स्टार्टअप Byju's के संस्थापक बाइजू रवींद्रन और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन को भी जगह मिली है.शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन को भी इस सूची में जगह मिली है. मनु ने इसके पहले ई-कॉमर्स कंपनी जबोंग की स्थापना की थी जो फ्लिपकार्ट को बेच दी गई है. 

ईशा और आकाश की तारीफ 
फॉर्च्यून के मुताबिक उन्होंने जियो को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. जियोमार्ट को लॉन्च करने में आकाश और ईशा की भूमिका की भी फॉर्च्यून ने तारीफ की है. मई महीने में ही रिलायंस ने जियोमार्ट को लॉन्च किया था. भारत के तेजी से बढ़ रहे ई-कॉमर्स बाजार में रिलायंस अब दिग्गज एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे दिग्गजों के लिए चुनौती पेश कर रही है. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार रवींद्रन के बारे में  फॉर्च्यून ने कहा है कि उन्होंने दुनिया को यह दिखला दिया कि एक बेहद सफल ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी बनाना किस तरह से संभव है. फॉर्च्यून ने कहा कि उन्हें अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों तक में अपने कारोबार का विस्तार करना चाहिए. 

आकाश और ईशा दोनों मुकेश अंबानी की जुड़वा संतान हैं. इन दोनों ने ही फेसबुक के साथ 9.99% हिस्सेदारी के लिए 5.7 अरब डॉलर की मेगा डील को सफलतापूर्वक पूरा किया. गूगल, क्वालकॉम और इंटेल जैसी कंपनियों को रिलायंस के साथ जोड़ने और उनसे निवेश प्राप्त करने का काम भी इन्हीं की लीडरशिप में पूरा हुआ. 

आकाश ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की डिग्री ली है और 2014 में अपने फैमिली बिजनेस को ज्वाइन किया. वहीं ईशा ने 1 साल बाद जियो को ज्वाइन किया. ईशा ने येल, स्टैनफोर्ड जैसे संस्थानों में पढ़ाई की है. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें