scorecardresearch
 

पहले की तरह जा सकेंगे विदेश, ‘बहुत जल्द’ नॉर्मल होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं!

देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन ‘बहुत जल्द’ पहले की तरह सामान्य हो जाएगा. नागर विमानन सचिव राजीव बंसल ने इस बात के संकेत दिए हैं. पढ़ें पूरी खबर..

जल्द सामान्य होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें जल्द सामान्य होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिंगापुर की 6 फ्लाइट 29 नवंबर से होंगी चालू
  • वैक्सीन लगवा चुके लोगों को यात्रा में आसानी
  • अभी 28 देशों के साथ भारत का एयर-बबल पैक्ट

देश में कोरोना महामारी के कम होते प्रकोप को देखते हुए अब परिस्थितियों के सामान्य होने की उम्मीद बढ़ रही है. इस बीच नागर विमानन सचिव राजीव बंसल ने बुधवार को संकेत दिए कि देश में इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन बहुत जल्द पहले की तरह हो जाएगा. इससे लोगों को विदेश यात्रा करने में आसानी होगी.

राजीव बंसल ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि देश में इंटरनेशनल फ्लाइट्स का ऑपरेशन बहुत जल्द सामान्य हो जाएगा.’ वहीं एविएशन सेक्टर के विशेषज्ञों के मुताबिक इंटरनेशनल फ्लाइट्स के परिचालन में ये नॉर्मलेसी दिसंबर के अंत तक आने की उम्मीद है.

30 नवंबर तक विदेश यात्रा नहीं
कोरोना महामारी के चलते बीते साल सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिए थे. पिछले साल मार्च से ही देश में इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगी हुई है. इसकी अवधि को बार-बार बढ़ाकर अभी 30 नवंबर 2021 तक किया गया है.

अभी सिर्फ 28 देशों के लिए उड़ानें
बीते साल कोरोना की पहली लहर के बाद जब लॉकडाउन खुला तो कई देशों के साथ एयर-बबल पैक्ट किए गए. इन समझौतों की सहायता से कुछ ही देशों के साथ हवाई यात्राएं शुरू की गईं. भारत ने 28 देशों के साथ एयर बबल पैक्ट किया है. इसमें अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है.

ये होता है एयर बबल पैक्ट में
एयर बबल पैक्ट के तहत दो देशों के बीच सिर्फ चुनिंदा एयरलाइंस के माध्यम से विशेष इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन किया जाता है. वहीं यात्रा करने के लिए कई कड़े प्रतिबंध भी होते हैं. हालांकि हाल में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट्स के संचालन को सामान्य करना चाहती है. 

सिंगापुर की फ्लाइट 29 नवंबर से 
इस महीने की शुरुआत में भारत और सिंगापुर के बीच उड़ानों के परिचालन फिर शुरू करने पर सहमति बनी है. इसके तहत कोरोना टीका लगवा चुके लोग अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर सकेंगे और उन्हें क्वरांटाइन का पालन भी नहीं करना होगा. 29 नवंबर से चेन्नई, दिल्ली, और मुंबई से सिंगापुर की 6 इंटरनेशनल फ्लाइट्स सर्विस शुरू होंगी. 

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें