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Maggi के दीवाने भारतीय... इसे बनाने वाली कंपनी ने 15 महीने में कमा डाले ₹24000 करोड़

Maggi Sale In India : नेस्ले की इंडिया यूनिट Nestle India ने अपनी साला रिपोर्ट में बताया है कि कंपनी ने FY2023-24 में इंस्टैंट नूडल्स मैगी की रिकॉर्ड सेल करते हुए इस प्रोडक्ट के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट बन गया है.

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दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा भारत में बिकी मैगी
दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा भारत में बिकी मैगी

भारत में इंस्टेंट नूडल्स मैगी (Maggi) खाने के शौकीनों की कमी नहीं है, बच्चे हों, बूढ़े हों या फिर जवान, गांव हो या शहर या फिर पहाड़ी इलाके ये हर जगह ये 2 मिनट में बनकर तैयार होने वाली डिश मिल जाएगी. मैगी के प्रति भारतीयों की यही दीवनगी आंकड़ों में भी दिखाई दे रही है और इसे बनाने वाली कंपनी नेस्ले (Nestle) की मैगी के लिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा बाजार बन गया है. यही नहीं इस 2 Minut Noodels की सेल से कंपनी ने भारत में मोटी कमाई की है. 

मैगी सेल में नंबर-1, चॉकलेट में दूसरा बड़ा खिलाड़ी

नेस्ले इंडिया (Nestle India) ने मंगलवार को अपनी सालाना रिपोर्ट जारी कर जानकारी शेयर की है कि भारत कंपनी के इंस्टेंट नूडल्स और सूप ब्रांड मैगी के लिए ग्लोबली सबसे बड़ा बाजार बनकर उभरा है. कंपनी के चॉकलेट ब्रांड किटकैट (KitKat) के लिए यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है. कंपनी की ओर से वित्त वर्ष 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि नए इनोवेशंस और बड़े वितरण नेटवर्क के साथ कारोबार को आगे बढ़ाना काम आया है. 

बीते साल मैगी की 6 अरब सर्विंग सेल

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, स्विस मल्टीनेशनल कंपनी Nestle की इंडिया यूनिट ने शानदार सेल दर्ज की है. इसमें बताया गया कि इंस्टेंट नूडल्स और रेडी टू ईट व्यंजन के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी ने बीते वित्त वर्ष 2023-24 में भारत में अकेले Maggi की 6 अरब से अधिक सर्विंग्स बेचीं हैं, जो दुनिया के किसी भी देश में की गई सेल से ज्यादा है. वहीं कंपनी ने इस अवधि में KitKat Chocolate की 4.2 अरब फिंगर्स बेची हैं और इस ब्रांड की सेल में कंपनी के लिए दूसरा सबसे बड़ा मार्केट बना है.  

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बैन झेला, फिर भी कमाई ताबड़तोड़

गौरतलब है कि मैगी भारत में अपने संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को लेकर समय समय पर बहस का विषय बनती रही है. यहां तक कि साल 2015 में इसे पांच महीने के बैन का सामना भी करना पड़ा था. हालांकि, इसके स्वाद के दीवानों की भारत में कोई कमी देखने को नहीं मिली है. कंपनी के प्रोडक्ट की सेल में जोरदार इजाफे के चलते Nestle India ने 31 मार्च 2024 तक पिछले 15 महीने में ही 24,275.5 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की है. 

शेयर ने 5 साल में डबल किया पैसा 

एक ओर जहां नेस्ले के प्रोडक्ट्स मैगी और किटकैट की दीवानगी बढ़ी है, सेल के जबरदस्त आंकड़ों का असर कंपनी के शेयरों पर भी दिखाई दिया है. Nestle Share में पैसे लगाने वाले निवेशकों की रकम पांच साल में डबल हो गई है. इस अवधि में कंपनी के स्टॉक ने इन्वेस्टर्स को 119.81 फीसदी का रिटर्न दिया है. मंगलवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार के दौरान 2.46 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैपिटलाइजेशन (Nestle MCap) वाली कंपनी का शेयर 2550 रुपये पर क्लोज हुआ. कारोबार के दौरान ये 2555 रुपये तक उछला था. 

(नोट- शेयर बाजार में किसी भी तरह के निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

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