scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

गांव में ना बिजली, ना पानी, पढ़ते थे पेड़ के नीचे बैठकर...आज 9वें सबसे अमीर भारतीय हैं जय

हिमाचल से अमेरिका तक का सफर
  • 1/5

साइबर सुरक्षा कंपनी Zscaler Inc के जय चौधरी का जन्म हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के पनोह गांव में हुआ था. लेकिन उनके सपनों की उड़ान उन्हें अमेरिका ले गई. 1980 के दौर में मात्र 200 डॉलर के साथ वह अमेरिका पहुंचे थे.
(Photo: Getty)

ना बिजली, ना पानी, पढ़ते थे पेड़ के नीचे
  • 2/5

The Tribune को वर्ष 2000 में दिए एक इंटरव्यू में जय चौधरी ने कहा था कि उनके बचपन में उनके गांव में ना तो बिजली थी और ना ही पानी की व्यवस्था थी. अपने हाईस्कूल की क्लास लेने पड़ोस के धूसरा गांव तक उन्हें 4 किलोमीटर चल कर जाना होता था. इतना ही नहीं अपने बचपन में वह पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ा करते थे.
(Photo:Zscaler)

Zscaler की शुरुआत से पहले किए ये काम
  • 3/5

अब अमेरिकी नागरिक बन चुके 61 वर्षीय जय चौधरी ने Zscale की शुरुआत से पहले 1996 में ही अपना पहला स्टार्टअप SecureIT खोला था. इससे पहले वह IBM, Unisysy और IQ Software जैसी कंपनियों में काम कर चुके थे. हाल में 2008 में उन्होंने Zscaler Inc. खोली.
(Photo:Getty)

कितनी है जय चौधरी की संपत्ति
  • 4/5

Hurun की सबसे अमीर भारतीयों की सूची में जय चौधरी ने 528 स्थान की छलांग लगाई है. वह दुनिया के टॉप-10 अमीर भारतीयों में शामिल हैं. उनकी कुल संपत्ति 13 अरब डॉलर यानी 946.75 अरब रुपये हो चुकी है. वहीं उनकी कंपनी Zscaler का वैल्यूएशन 28 अरब डॉलर का है.
(Photo:Getty)

दुनिया में 209 अरबपति भारतीय
  • 5/5

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर इंसान हैं. वहीं एशिया में दूसरे और विश्व में 8वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. दुनियाभर में 209 भारतीय अरबपति हैं. इनमें से 177 अरबपति देश में ही रहते हैं.
(Photo:File)