ट्रेंडिंग

लखीमपुर खीरी: दुर्लभ प्रजाति के लाखों की कीमत वाले दो मुंहे सांप के साथ तस्कर को दबोचा

  • 1/5

लखीमपुर खीरी जिले में मितौली थाना क्षेत्र के कस्ता कस्बे के पास से पुलिस ने एक संदीप नाम के तस्कर को अरेस्ट किया है. पुलिस को उसके पास से दुर्लभ प्रजाति के दो दोमुंहे सांप मिले हैं. वो इन सापों की डिलिवरी देने वाला था. लेकिन पुलिस ने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया.  

(इनपुट- अभिषेक वर्मा)

  • 2/5

पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना मिली थी कि संदीप नाम का शख्स अपने बैग में दुर्लभ प्रजाति के दो सांप को किसी को देने जाने वाला है. इस जानकारी के आधार पर पुलिस ने अपना जाल बिछाया और एक युवक को बाइक सहित रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. 

  • 3/5

पुलिस ने वन्य जीव अधिनियम की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर वन विभाग को आवश्यक कार्रवाई के लिए सूचित कर दिया है. दो मुंहे सांप कहे जाने वाले रेड सैंड बोआ जिसकी कीमत भारत में 10 से 20 लाख और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ तक की है. यह कीमत सांप के वजन पर निर्भर होती है. शिकारी जंगलों से सांप पकड़ कर तस्करी के लिए बाहर भेजते हैं.

  • 4/5

इस मामले में पुलिस का कहना है कि मुखबिर ने सूचना दी कि कस्ता कालोनी से भुड़कुड़ा जाने वाले मार्ग पर पेड़ के नीचे तस्करी के लिए सांप सहित एक व्यक्ति खड़ा है. वह ग्राहक का इंतजार कर रहा है. पुलिस ने सूचना को गम्भीरता से लेते हुए मौके पर छापेमारी की. पुलिस ने मौके से कस्ता कालोनी निवासी संदीप को धर दबोचा. 

  • 5/5

रेड सैंड बोओ सांप भारत, पाकिस्तान, ईरान में पाया जाता है. यह दूसरे सांपों की तरह जहरीला होता है. ये चूहे, कीड़े मकौड़े और छोटे जानवरों को अपना शिकार बनाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक यह सांप शर्मीला होता है और रेतीली मिट्टी में रहना पसंद करता है. 

लेटेस्ट फोटो