Realme 5 Pro और Redmi 7 Pro में कौन है बेहतर? क्या है इनमें खास

Redmi Note 7 Pro vs Realme 5 Pro - इन दोनों स्मार्टफोन्स में कौन एक दूसरे पर भारी पड़ता है? चूंकि कीमत दोनों की ही लगभग एक जैसे ही हैं. Realme 5 Pro के तीन वेरिएंट्स भारत में लॉन्च किए गए हैं. 

Redmi vs Realme
मुन्ज़िर अहमद
  • नई दिल्ली,
  • 20 अगस्त 2019,
  • अपडेटेड 4:23 PM IST

Realme जिस टार्गेट के साथ भारत में आई है धीरे धीरे वो इसे पूरा करती हुई दिख रही है. कंपनी का सीधा मुकाबला Xiaomi के स्मार्टफोन्स के साथ है, खास कर Redmi सीरीज. आपको बता दें कि Realme चीनी स्मार्टफोन मेकर Oppo की ही सबसिडरी कंपनी है.

भारत में Realme 5 और Realme 5 Pro लॉन्च कर दिए गए हैं. Realme 5 की शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है. जबकि Realme 5 Pro की कीमत 13,999 रुपये है. ये स्मार्टफोन भारतीय मार्केट में Redmi Note 7S को और Redmi Note 7 Pro को टक्कर दे सकते हैं? ये सवाल आपके मन में जरूर होगा. हमने इन स्मार्टफोन्स को कुछ समय यूज किया है इस आधार पर आपको बताते हैं कि Redmi Note 7S के साथ Realme 5 कैसे मुकाबला करेगा. या फिर Redmi Note 7 Pro के साथ Realme 5 Pro की टक्कर होगी या नहीं.  

सबसे पहले बात करते हैं स्पेसिफिकेशन्स की. मोटे तौर पर Redmi Note 7 Pro सीरीज और Realme 5 Pro  में जो फर्क है वो कैमरा का है. इनमें नए प्रोसेसर्स भी हैं. Realme 5 सीरीज  में कंपनी एक या दो नहीं, बल्कि चार कैमरे दिए हैं. वहीं आपको Redmi Note 7 Pro सीरीज में डुअल कैमरा सेटअप मिलता है. हालांकि Redmi Note 7S के कैमरा सेटअप में मुख्य कैमरा 48 मेगापिक्सल का है, जबकि Realme 5 का मुख्य रियर कैमरा 16 मेगापिक्सल का है.

कैमरा

Realme 5 Pro और Redmi Note 7 Pro के कैमरे की बात करें तो यहां भी काफी बड़ा फर्क देखने को मिलता है. Realme 5 Pro में चार कैमरा सेटअप दिआ गया है. मुख्य रियर कैमरा 48 मेगापिक्सल का है और इसमें Sony IMX 586 सेंसर यूज किया गया है. यहां अल्ट्रा वाइड, मैक्रो लेंस भी दिए गए हैं.

इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक स्टेब्लाइजेशन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं. पेपर पर ये कैमरा सेअटप जितना बेहतरीन दिखता है असल यूज में भी ये खरा उतरता है. हमने इस स्मार्टफोन से कुछ तस्वीरें और वीडियोज बनाए हैं, ये इंप्रेसिव है. कहा जा सकता है कि Redmi Note 7 Pro को मात देने के लिए इसका कैमरा काफी है.

Redmi Note 7 Pro पुराना हो चुका है और अब Redmi Note 8 की आहट है. इस स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसिंग कैमरा दिया गया है. सेल्फी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

कैमरा डिपार्टमेंट में निश्चित तौर पर Realme 5 Pro बाजी मारता है. यहां आपके पास कई ऑप्शन्स हैं. हालांकि Realme 5 और Redmi Note 7s से क्लिक की गई तस्वीरों में कोई खास फर्क नहीं दिखता है. भले ही Realme 5 में चार कैमरे दिए गए हैं, लेकिन Redmi Note 7S का कैमरा इंप्रेसिव है.

हार्डवेयर और परफॉरमेंस

हार्डवेयर की बात करें तो Realme 5 Pro में Qualcomm Snapdragon 712 AIE प्रोसेसर दिया गया है, जबकि Redmi Note 7 Pro में आपको Qualcomm Snapdragon 675 प्रोसेसर ही मिलता है. Realme 5 Pro के टॉप वेरिएंट में 8GB रैम के साथ 128GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है. इसके टोटल तीन वेरिएंट हैं, यानी आपके पास काफी ऑप्शन्स हैं. Redmi Note 7 Pro के टॉप वेरिएंट में 6GB रैम केसाथ 128GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है.  

परफॉर्मेंस के मामले में ये दोनों स्मार्टफोन्स एक दूसरे से कम नहीं हैं, लेकिन प्रोसेसर और स्पेसिफिकेशन्स की वजह से इस मामले में भी Realme 5 Pro का परफॉर्मेंस दमदार है और हेवी ऐप्लिकेशन के साथ भी ये फास्ट और बिना लैग के काम करता है.

डिस्प्ले

बात करते हैं डिस्प्ले की. Realme 5 Pro में 6.3 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले है जिसका रिजोलुशन 2340X1080 है. बेजल लेस डिस्प्ले है, लेकिन चिन है. फोन में वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच दिया गया है. स्क्रीन टु बॉडी रेश्यो 90.8% की है.

Redmi Note 7 Pro में 6.3 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है और इसका रिजोलुशन 2340X1080 है. भले ही एक तरह की डिस्प्ले है, लेकिन यहां आपको Corning Gorilla Glass 5 मिलता है. दोनों की स्क्रीन में से ज्यादा बेहतर Realme 5 Pro की स्क्रीन है.  

डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो Realme 5, Realme 5 Pro में क्रिस्टल डिजाइन और ये दो कलर वेरिएंट के साथ आता है. Redmi Note 7 Pro , Redmi Note 7S में ग्रेडिएंट डिजाइन दिया गया है. Redmi Note 7 सीरीज का डिजाइन सिंपल और शानदार है, जबकि Realme 5 सीरीज कें क्रिस्टल डिजाइन है जो सोबर नहीं है. अगर आप Simple, Sober  और Sophisticated डिजाइन चाहते हैं तो शायद आपको Realme 5 सीरीज पसंद न आए. इस मामले में शाओमी आगे निकलता है.

बैटरी

बैटरी डिपार्टमेंट में आते हैं. Redmi Note 7 Pro में 4000mAh की बैटरी दी गई है. इसके साथ 18W क्विक चार्ज सपोर्ट है. दोनों ही स्मार्टफोन्स में USB Type C है. लेकिन Realme 5 Pro की बैटरी 4035 mAh की है और यहां आपको VOOC 3.0 Fast चार्ज का सपोर्ट मिलता है और कंपनी बॉक्स में फास्ट चार्जर भी देती है.

क्या खरीदें

ओवरऑल अगर अभी आपको बेहतरीन कैमरा और परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन खरीदना है तो Realme 5 Pro आपके लिए एक बेहतरीन पैकेज साबित होगा.

Read more!

RECOMMENDED