Oppo Reno 2 Review: साल का सबसे खूबसूरत फोन

Reno 2 को भारत में कुछ सयम पहले लॉन्च किया गया था. हमने इसका रिव्यू किया है. यहां पढ़ें विस्तार से. 

OPPO Reno2
साकेत सिंह बघेल
  • नई दिल्ली,
  • 09 अक्टूबर 2019,
  • अपडेटेड 6:01 PM IST

  • Reno 2 में मिलता है क्वॉड कैमरा सेटअप
  • इस स्मार्टफोन में 4,000mAh की बैटरी है

ओप्पो ने हाल ही में अपने Reno 2 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था. कंपनी ने इसकी कीमत 36,990 रुपये रखी है. हमने इस फोन को कुछ समय तक इस्तेमाल किया है और अब इसका रिव्यू आप तक पहुंचा रहे हैं. इस फोन को सीधे-सीधे दो हिस्सों में बांटा जा सकता है, पहला है इसका डिजाइन और दूसरा है इसका कैमरा. हमने इसके 8GB/256GB वेरिएंट का रिव्यू है. इस फोन को दो कलर ऑप्शन- ल्यूमिनस ब्लैक और ओशियन ब्लू में उतारा गया है. हमें रिव्यू के लिए ओशियन ब्लू कलर वेरिएंट दिया गया था.

डिजाइन और डिस्प्ले:

इसका लुक और डिजाइन काफी प्रीमियम है. हमने सैमसंग के फ्लैगशिप से लेकर वनप्लस के फ्लैगशिप तक इस साल कई फोन्स देखे हैं. लेकिन इस कीमत में इसे सबसे गुड लुकिंग स्मार्टफोन कहा जा सकता है. यहां रियर में वर्टिकल शेप में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है. खास बात ये है कि इसमें जरा भी कैमरा बंप नहीं है. इसी तरह LED फ्लैश को भी ग्लास बॉडी के अंदर रखा गया है. हालांकि फोन टेबल में रखने के दौरान स्क्रैच से बचा रहा है इसलिए नीचे की तरह जरा सा डॉट बंप दिया गया है. बैक में डुअल टोन 3D ग्रेडिएंट डिजाइन के साथ Oppo का लोगो और डिजाइन्ड फॉर रेनो लिखा गया है. यहां बीच में एक पट्टी दी गई है. जो काफी ग्लो करती है. फोन का साइज कुछ बड़ा है और थोड़ा वजनी भी है. हालांकि कहीं भी रफ एजेज नहीं है, तो इसे कैरी करना आसानी है. साथ ही ये फोन चौड़ा भी नहीं है. इस फोन के राइट में पावर बटन है और लेफ्ट में वॉल्यूम रॉकर्स हैं. बॉटम में टाइप-सी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल और 3.5mm हेडफोन जैक का पोर्ट है. टॉप में फिन शार्क पॉप-अप कैमरा मॉड्यूल दिया गया है.

डिस्प्ले की बात करें तो यहां 6.55-इंच फुल-HD+ (1,080 x 2,400 पिक्सल) डायनैमिक AMOLED डिस्प्ले दिया गया है. साथ ही यहां गोरिल्ला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन भी दिया गया है. डिस्प्ले में ही यहां फिंगरप्रिंट सेंसर भी है. पॉप-अप कैमरा मॉड्यूल होने की वजह से यहां डिस्प्ले में कोई नॉच नहीं है. डिस्प्ले में कलर्स काफी पंची हैं और ब्राइटनेस काफी बेहतरीन है. धूप में भी इस्तेमाल करने में आपको कोई समस्या नहीं आएगी.

परफॉर्मेंस और बैटरी:

इस स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर दिया गया है. साथ ही हमने 8GB रैम और 56GB स्टोरेज वेरिएंट को इस्तेमाल किया है. प्रोसेसर के लिहाज से बात करें तो Redmi K20 Pro में स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर मिलता है, जिसकी कीमत 28 हजार रुपये के लगभग है. ऐसे में 37 हजार रुपये के इस Reno 2 में भी इस प्रोसेसर को दिया जा सकता था. हालांकि ये फोन कई मामलों में आगे है. इसलिए 855 प्रोसेसर को नजरअंदाज किया जा सकता है. बात इस्तेमाल की करें तो ये रेगुलर उपयोग में काफी स्मूद है. इसमें मल्टी टास्किंग और ऐप स्विचिंग जैसे काम आसानी से किए जा सकते हैं.

साथ ही इसमें स्नैपड्रैगन 730G प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जोकि 730 के मुकाबले गेमिंग के लिए ज्यादा बेहतर है. ऐसे में आपको गेमिंग को लेकर भी कोई शिकायत नहीं आएगी. सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड 9 पाई बेस्ड ColorOS 6.1 दिया गया है. ये सॉफ्टवेयर क्लिन नहीं है और ओप्पो के रेगुलर सॉफ्टवेयर की तरह ही है. इस फोन में कुछ प्रीलोडेड ऐप्स दिए गए थे. अच्छी बात ये है कि इन्हें डिलीट किया जा सकता है. साथ ही कुछ स्पैमी नोटिफिकेशन्स भी आते हैं. साउंड के लिए यहां Dolby Atmos दिया गया है.

बैटरी की बात करें तो यहां 4,000mAh की बैटरी दी गई है, साथ ही VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट दिया गया है. एक बार फुल चार्ज होने के बाद इसे दिन भर आराम से चलाया जा सकता है. आप लगातार वीडियो भी देखेंगे तो इसे करीब-करीब 15 घंटे तक चलाया जा सकता है. 20W फास्ट चार्जर होने की वजह से इसे 30 मिनट में ही लगभग 48 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है. इसी डेढ़ घंटे में इसे फुल चार्ज किया जा सकता है.

कैमरा:

हम रेनो 2 को पूरी तरह से एक कैमरा सेंट्रिक फोन कह सकते हैं और इस मामले में ये काफी आगे भी है. इस स्मार्टफोन के रियर में क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है. इस सेटअप में 48 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर, 13MP टेलीफोटो कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा और 2MP डेप्थ सेंसर दिया गया है. इस क्वॉडकैमरा सेटअप में आपको 20x डिजिटल जूम सपोर्ट मिलेगा. ओप्पो ने इसमें OIS और EIS दोनों को ही दिया है. ओवरऑल तौर पर बात करें तो इस स्मार्टफोन से डे-लाइट और लो-लाइट दोनों में काफी अच्छी तस्वीरें आती हैं. हालांकि लो-लाइट में और बेहतर तस्वीर के लिए नाइट मोड की मदद ली जा सकती है.

इससे भी खास बात ये है कि नाइट मोड में अल्ट्रा-वाइड एंगल भी काम आता है और स्पेशल ट्राइपॉड मोड भी दिया गया है. इससे स्लो शटर फोटोज भी क्लिक की जा सकती है. वाइड एंगल कैमरा भी ठीक-ठाक ही काम करता है. लेकिन लो-लाइट थोड़ा नॉयस ज्यादा मिलेगा. टेलीफोटो कैमरे की बात करें ये स्मार्टफोन में केवल 5X जूम तक ही बेहतर है. बाकी 20X डिजिटल जूम है, ऐसे में लॉसलेस फोटोज की उम्मीद ना करें. जूम कैमरे का इस्तेमाल वीडियो के दौरान भी किया जा सकता है. इसके अलावा डेप्थ सेंसर पोर्ट्रेट फोटोज के अलावा पोर्ट्रेट वीडियो के भी काम करता है. साथ ही वाइड एंगल कैमरे से ही मैक्रो कैमरे का भी काम लिया जा सकता है.

वीडियो के लिए बात करें तो ये फोन यहां भी काफी बेहतर है. यहां रियर कैमरे में 4K@30fps, 1080P @60fps/30fps, और 720P@60fps/30fps का सपोर्ट दिया गया है. साथ ही इसमें अल्ट्रा स्टीडी वीडियो रिकॉर्डिंग का भी फीचर दिया गया है. इससे गिंबल जैसा इफेक्ट मिलता है. हालांकि इसमें 1080p 60fps का सपोर्ट मिलेगा. अच्छी बात ये है कि इसमें फोकसिंग भी कमाल की है. वीडियो कैमरे में पोट्रेट कैमरा, अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और जूम कैमरा तीनों को ही इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही यहां रिकॉर्डिंग के समय साउंड इफेक्ट को भी चेंज किया जा सकता है. अंत में सेल्फी कैमरे की बात करें तो यहां 16MP का कैमरा दिया गया है. इससे डे-लाइट में तस्वीरें बेहतर हैं. साथ ही पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल वीडियो के दौरान भी किया जा सकता है. लो-लाइट सेल्फी के लिए यहां फ्लैश की मदद ली जा सकती है.  

फोटो सैंपल:

नोट- वेब के लिए रीसाइज की गईं हैं.

फैसला:

ये एक बेहद खूबसूरत फोन है, जिसमें बेहतरीन कैमरा सेटअप भी दिया गया है. हालांकि प्रोसेसर प्राइस सेगमेंट के हिसाब और बेहतर दिया जा सकता था. ऐसे में कैमरा और लुक के शौकिन लोग इसमें पैसा लगा सकते हैं.

रेटिंग- 8/10

Read more!

RECOMMENDED