PAK ने इंग्लैंड पर बनाया दबाव, मसूद के शतक के बाद गेंदबाजों का उम्दा प्रदर्शन

पाकिस्तान ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को इंग्लैंड पर दबाव बना लिया. पाकिस्तान ने पहली पारी में 326 रन बनाए, जिसमें शान मसूद ने एक छोर संभालते हुए 156 रनों का योगदान दिया.

England vs Pakistan (Getty)
aajtak.in
  • मैनचेस्टर,
  • 07 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 8:15 AM IST

सलामी बल्लेबाज शान मसूद के शतक और शादाब खान के साथ शतकीय साझेदारी की मदद से अच्छा स्कोर बनाने के बाद अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की मदद से पाकिस्तान ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को इंग्लैंड पर दबाव बना लिया. पाकिस्तान ने पहली पारी में 326 रन बनाए, जिसमें मसूद ने एक छोर संभालते हुए 156 रनों का योगदान दिया. जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट 92 रन पर गंवा दिए और वह अभी भी पाकिस्तान से 234 रन पीछे है.

इंग्लैंड ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर रोरी बर्न्स (4) का विकेट गंवा दिया जो शाहीन शाह आफरीदी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. मोहम्मद अब्बास ने डोम सिबले (8) और स्टार बल्लेबाज बेन स्टोक्स (0) को सस्ते में पवेलियन भेजा. वहीं, कप्तान जो रूट को यासिर शाह ने विकेट के पीछे लपकवाया जो 14 रन ही बना सके.

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर ओली पोप 46 और जोस बटलर 15 रन बनाकर खेल रहे थे. वहीं, पाकिस्तान की पारी का आकर्षण मसूद की मैराथन बल्लेबाजी रही. उन्होंने 470 मिनट तक क्रीज पर डटे रहकर 319 गेंदों का सामना किया और 18 चौकों तथा दो छक्के की मदद से 156 रन बनाए.

मसूद ने शादाब खान के साथ 105 रनों की साझेदारी भी की. पहले सत्र में हालांकि वह काफी धीमा खेले. लंच ब्रेक के बाद मसूद और खान ने पहले पांच ओवरों में 27 रन बनाए. इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरी नई गेंद ली, लेकिन पाकिस्तानी जोड़ी खासकर खान काफी आत्मविश्वास के साथ खेल रहे थे. दोनों ने स्ट्राइक रोटेट करना जारी रखा और पाकिस्तान के रन तेजी से बने.

दूसरे सत्र में पाकिस्तान ने 125 रन जोड़. खान 45 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लिये, लेकिन शाहीन शाह आफरीदी ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी. लंच के समय 77 रन पर खेल रहे मसूद ने अगले 23 रन 26 गेंदों में बनाकर शतक पूरा किया.

इंग्लैंड में पाकिस्तान के किसी सलामी बल्लेबाज का 24 साल में यह पहला शतक था, जो 251 गेंद में 13 चौकों की मदद से बना. इससे पहले उनका सर्वोच्च टेस्ट स्कोर 135 रन था, जो उन्होंने दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ कराची में बनाया था. इसके अलावा फरवरी में रावलपिंडी में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 100 रन बनाए थे. मसूद ने टेस्ट की लगातार तीसरी पारी में शतक जड़ा. यह उनका 21वां टेस्ट मैच है. वह अब तक चार शतक लगा चुके हैं.

मसूद और खान की साझेदारी खतरनाक हो चली थी जिसे स्पिनर डोम बेस ने तोड़ा. बेस की गेंद पर खराब शॉट खेलकर मसूद मिड ऑन में जो रूट को कैच दे बैठे. आर्चर ने यासिर शाह (5) को एलबीडब्ल्यू किया, जबकि अगली गेंद पर मोहम्मद अब्बास खाता खोले बिना आउट हो गए.

इस बीच मसूद ने बेस को पारी का पहला छक्का जड़ा और फिर दोबारा भी वही शॉट खेला, उन्हें ब्रॉड ने एलबीडब्ल्यू किया. इससे पहले बाबर आजम, असद शफीक और मोहम्मद रिजवान पहले सत्र में सिर्फ 48 रन बनाकर आउट हो गए. बाबर की विफलता पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका रही, जो दिन के पहले ही ओवर में अपने पहले दिन के स्कोर 69 रन पर आउट हो गए. एंडरसन की गेंद पर उन्होंने पहली स्लिप में जो रूट को कैच थमाया.

शफीक सात रन बनाकर ब्रॉड की फुललेंथ गेंद पर गलत शॉट खेल बैठक और दूसरी स्लिप में बेन स्टोक्स ने डाइव लगाकर उनका कैच लपका. रिजवान ने नौ रन बनाए, जिन्हें वोक्स ने विकेट के पीछे लपकवाकर पवेलियन भेजा. ब्रॉड और आर्चर ने 3-3 विकेट चटकाए.

Read more!

RECOMMENDED