साइंस न्यूज़

'Rome जल रहा है'...ग्रीस में चारों तरफ फैली जंगल की आग, कई घर तबाह

aajtak.in
  • एथेंस,
  • 25 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 1:43 PM IST
  • 1/7

ग्रीस (Greece) इस वक्त ग्लोबल वार्मिंग के बेहद खतरनाक प्रभावों को झेल रहा है. रविवार लगातार दूसरे दिन भी फायर फाइटर्स लेस्बोस आईलैंड (Island of Lesbos) में जंगल की आग से जूझते रहे. उधर पश्चिमी पेलोपोनिज़ (Peloponnese) और उत्तरी ग्रीस में आग पांव पसारने लगी है, जो फायरफाइटर्स के लिए चुनौती बनी हुई है. आग की वजह से आस-पास की बस्तियों को खाली करा दिया गया है. (Photo: AP)

  • 2/7

शनिवार को तुर्की के पास, एजियन सागर (Aegean Sea) में लेस्बोस के पहाड़ी जंगलों में आग लगनी शुरू हो गई थी. जिससे वटेरा (Vatera) बीच पर बने कई घरों में आग लग गई. आग की वजह से दो गांवों- वृसा और स्टावरोस को खाली कराया गया है. मेनलैंड ग्रीस (Mainland Greece) में भी जंगलों में आग लगनी शुरू हो गई है, जिसकी वजह से पश्चिमी पेलोपोनिस में क्रेस्टेना के घरों के लिए खतरा पैदा हो गया है. यहां भी लोग गांव खाली करने के लिए मजबूर हो रहे हैं. (Photo: AP)

  • 3/7

नगर परिषद के सदस्य अनास्तासियोस कार्नारोस (Anastasios Karnaros) ने टीवी पर कहा  'आग की लपटों ने क्रेस्टेना (Krestena) शहर को घेर लिया है, आग से कई घर तबाह हो गए हैं, हमें मदद चाहिए.' मौसम विभाग के मुताबिक, यूरोप में फैली हीटवेव का असर पूर्व में भी पड़ने लगा है. रविवार को ग्रीस के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यहां एक सप्ताह तक तापमान ऐसा ही रहने की उम्मीद है. (Photo: AP)

  • 4/7

देश के उत्तर में, ददिया के पास एक प्राचीन जंगल जो काले गिद्धों का प्राकृतिक आवास है, यहां भी आग ने तबाही मचा रखी है. चार दिन से ये जंगल जल रहा है. आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं. नागरिक सुरक्षा मंत्री क्रिस्टोस स्टाइलियानिडिस (Christos Stylianidis) का कहना है कि हम कठिन दौर से गुजर रहे हैं. ये इलाके बहुत चुनौती भरे हैं, यहां हवाएं अपनी दिशा बदल रही हैं. इसलिए आग पर काबू पाने में मुश्किल हो रही है. (Photo: AP)

  • 5/7

लेस्बोस के दक्षिणी हिस्से में 8 किमी लंबा रेतीला समुद्र तट वटेरा, एक लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट है. छह साल पहले यूरोप के शरणार्थी संकट में लेस्बोस सबसे आगे थे. यहां जंगल की आग ने घरों को जला दिया और इसमें एक फायरफाइटर के घायल होने की भी खबर है. (Photo: AP)

  • 6/7

ग्रीस इस साल लगातार दूसरी बार जंगल की आग की चपेट में है. पिछले हफ्ते एथेंस के पास पहाड़ों में जंगल की आग ने घरों को तबाह कर दिया था. सैकड़ों लोग पलायन करने को मजबूर हो गए थे. अधिकारियों के मुताबिक, यह इलाका अब तक की सबसे कठिन गर्मी झेल रहा है. (Photo: AP)

  • 7/7

आपको बता दें कि इटली के 9 शहरों को हीटवेव के चलते रेड अलर्ट पर रखा गया था. जो अब बढ़कर 14 हो चुके हैं. इनमें रोम, मिलान और फ्लोरेंस जैसे खूबसूरत और ठंडे शहर भी शामिल हैं. देश में पिछले 30 सालों में ये सबसे भीषण गर्मी है. इस दौरान, पूरे ग्रीस में जंगल की आग ने करीब 300,000 एकड़ (121,000 हेक्टेयर) जंगल और झाड़ियों को तबाह कर दिया है. (Photo: AP)

 

लेटेस्ट फोटो