लाइफस्टाइल

डायबिटीज करे कंट्रोल, एलोवेरा के हैं ये 5 बड़े फायदे

  • 1/6

एलोवेरा को एक जादुई पौधा माना जाता है जो सनबर्न दूर करने से लेकर घर की सजावट तक में इस्तेमाल होता है. लेकिन इसकी खासियत बस यहीं तक सीमित नहीं है. एलोवेरा में कई तरह के प्राकृतिक और औषधीय गुण पाए जाते हैं. आइए जानते हैं एलोवेरा के उन 5 फायदों के बारे में जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं.

  • 2/6

सीने में जलन से राहत
एक स्टडी के मुताबिक, खाने के समय 1 से 3 औंस यानी 85 ग्राम एलोवेरा जेल का सेवन करने से गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स से राहत मिलती है. इस बीमारी की वजह से सीने में हर वक्त जलन महसूस होती रहती है. इसके अलावा एलोवेरा जेल से अन्य पाचन समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. ये पौधा पर्यावरण को भी पूरी तरह सुरक्षित रखता है.

  • 3/6

माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल
इथियोपिया जर्नल ऑफ हेल्थ साइंसेज की 2014 की एक स्टडी के अनुसार,  केमिकल वाले माउथवॉश की तुलना में एलोवेरा अर्क ज्यादा सुरक्षित और असरदार है. एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से विटामिन C पाया जाता है जो दांतों को किसी भी तरह की गंदगी और संक्रमण से बचाता है. अगर आपके मसूड़ों में सूजन है या उससे खून निकलता है तो एलोवेरा अर्क से आपको काफी राहत मिलेगी.

  • 4/6

ब्लड शुगर को कम करता है
फाइटोमेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, हर दिन दो चम्मच एलोवेरा जूस लेने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को ब्लड शुगर कम करने में मदद मिल सकती है. हालांकि डायबिटीज की दवा के साथ एलोवेरा जूस लेने से ब्लड शुगर जरूरत से ज्यादा भी कम हो सकता है जो कि खतरनाक है. इसके लिए पहले डॉक्टर से संपर्क करें.

  • 5/6

फलों और सब्जियों को रखे ताजा
एलोवेरा जेल फलों और सब्जियों को ताजा रखने में मददगार होता है. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, एक शोध में टमाटर के ऊपर एलोवेरा जेल लगाया गया. रिपोर्ट के अनुसार टमाटर पर लगाए गए एलोवेरा जेल की वजह से सब्जियों में किसी तरह के हानिकारक जीवाणु नहीं पहुंच सके.

  • 6/6

ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मददगारएक मेडिसिन स्टडी के मुताबिक, एलोवेरा के पत्तों में विशेष चिकित्सीय गुण पाए गए हैं. स्टडी के लेखकों का कहना है कि यह ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से रोकता है. हालांकि, इस पर अभी और स्टडी की जाने की जरूरत है.

लेटेस्ट फोटो