भारत

J-K से धारा 370 हटने की सालगिरह: लाल चौक पर तिरंगा, हंदवाड़ा में मेला

  • 1/8

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खत्म हुए आज बुधवार को एक साल पूरा हो गया है. इस खास अवसर के 1 साल पूरा होने से पहले केंद्र शासित प्रदेश के कई हिस्सों में लोगों ने उत्साह के साथ जश्न मनाया. 5 अगस्त को लेकर पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं, बावजूद इसके लोगों के उत्साह में कमी नहीं दिखी.

  • 2/8

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के खात्मे की पहली वर्षगांठ से पहले पाकिस्तान की ओर से किए गए प्रयासों को खारिज करते हुए, कश्मीरियों ने हंदवाड़ा जिले में बंगस आवाम मेले का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया. (फोटो-मंजीत)

  • 3/8

इस वार्षिक समारोह में कुपवाड़ा, तंगधार और हंदवाड़ा के सैकड़ों गुर्जरों, बकरवाल और अन्य कश्मीरी लोगों की भागीदारी देखी गई. (फोटो-मंजीत)

  • 4/8

2 दिवसीय इस शानदार मेले का समापन 4 अगस्त को हो गया. इससे पहले मेले की शुरुआत 3 अगस्त को हुई थी. मेले में कई ग्रामीण खेलों जैसे हॉर्स रेसिंग, शीप शेफर्डिंग चैलेंज, थग्स ऑफ वॉर और वुड चॉपिंग जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन मेले के पहले दिन किया गया था.  (फोटो-मंजीत)

  • 5/8

वरिष्ठ नागरिकों के अनुरोध पर, आयोजन के दौरान लोकल राष्ट्रीय राइफल्स इकाई द्वारा एक पशु चिकित्सा और चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया था. इस शिविर में 49 बच्चों सहित कुल 679 मरीजों को डॉक्टरों द्वारा उपचार, सलाह और मुफ्त दवाएं दी गईं. साथ ही पशु चिकित्सा शिविर ने घायलों को शल्य चिकित्सा सहायता के अलावा 135 पशुओं को चिकित्सा सहायता प्रदान की. (फोटो-मंजीत)

  • 6/8

उत्सव के दूसरे दिन, दर्शकों ने गुज्जर समुदाय द्वारा लोक गीतों का आनंद लिया. स्थानीय बच्चों ने देशभक्ति गीत, नृत्य के जरिए लोगों को रोमांचित कर दिया. साथ ही हंदवाड़ा कुडो एसोसिएशन द्वारा कराटे का प्रदर्शन किया गया. इस शानदार कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ और समुदाय के बुजुर्गों ने सेना को समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय राइफल्स इकाई की स्वर्गीय कर्नल आशुतोष शर्मा ईकाई ने आयोजित किया था. (फोटो-मंजीत)

  • 7/8

इसी तरह श्रीनगर में 5 अगस्त को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. हालांकि कड़ी सुरक्षा के बावजूद भारतीय जनता पार्टी की महिला नेता रुमिसा रफीक ने अनंतनाग के लाल चौक पर तिरंगा लहराकर तिरंगे को सलामी दी. (फोटो-अशरफ)

  • 8/8

अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद घाटी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है, अनंतनाग में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है, लेकिन रुमिसा रफीक के उत्साह में कमी नहीं आई और उन्होंने लाल चौक पर जाकर अकेले तिरंगे को सलामी दी. (फोटो-अशरफ) 

लेटेस्ट फोटो