हैप्पी बर्थडे बॉलीवुड के 'भीखू महात्रे' मनोज बाजपेयी

बॉलीवुड के एक मशहूर फिल्म 'सत्या' में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले भीखू महात्रे उर्फ मनोज बाजपेयी का आज जन्मदिन है. आगे जानिए मनोज बाजपेयी की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें.

मनोज बाजपेयी
आर जे आलोक
  • नई दिल्ली,
  • 23 अप्रैल 2016,
  • अपडेटेड 12:34 PM IST

बॉलीवुड के एक मशहूर फिल्म 'सत्या' में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाले भीखू महात्रे उर्फ मनोज बाजपेयी का आज जन्मदिन है. हाल ही में रिलीज हुई फिल्म अलीगढ़ में गे प्रोफेसर के तौर पर नजर आए मनोज बाजपेयी ने अपनी अदायगी से एक्टिंग के दायरे को और बड़ा कर दिया है. आज इस महान कलाकार के जन्मदिन पर आइए जानें उनकी से जुड़ी कुछ खास बातें:

1. मनोज बाजपेयी 23 अप्रैल 1969 को बिहार के नरकटियागंज में पैदा हुए थे जो भारत और नेपाल की सीमा के पास का एक छोटा सा गांव है.2. दिल्ली के रामजस कॉलेज से इतिहास में ग्रेजुएशन के बाद 'सलाम बालक ट्रस्ट' में मनोज बाजपेयी ने टीचर के रूप में भी काम किया.3 : नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की परीक्षा में 4 बार फेल होने के बाद मनोज बाजपेई ने बैरी जॉन की एक्टिंग अकादमी को जॉइन किया.4 : अपना एक्टिंग करियर मनोज ने दूरदर्शन पर आने वाली फेमस सीरियल 'स्वाभिमान' से शुरू किया और बाद में 1996 में आई फिल्म 'दस्तक' में एक पुलिस वाले के रोल में भी नजर आए.5 : फिल्म 'दिल पे मत ले यार' में पहली बार मनोज लीड रोल में अभिनेत्री तब्बू के साथ दिखाई दिए और उसके बाद 'द्रोह काल' 'बैंडिट क्वीन' में भी छोटा रोल किया.6 : रामगोपाल वर्मा की 1998 में रिलीज 'सत्या' फिल्म ने मनोज बाजपेई को एक नया आयाम दिया. रातो रात 'भीकू महात्रे' बड़ा स्टार बन गया और उस साल नेशनल अवार्ड के साथ साथ कई और अवॉर्ड भी जीते.7 : साल 2001 में राकेश ओमप्रकाश महरा की फिल्म 'अक्स ' में भी एहम किरदार करते हुए मनोज बाजपेयी को कई अवॉर्ड्स से नवाजा गया.8 : मनोज बाजपेयी को 2003 में रिलीज फिल्म 'पिंजर' के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला.9 : फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के 'सरदार खान' के किरदार को भी जनता ने काफी सराहा है.10. 'राजनीति', 'तेवर', 'आरक्षण' और 'जेल' जैसी फिल्मों ने मनोज के करियर को नई उछाल दी. मनोज बाजपेयी अब अपनी अगली फिल्म 'ट्रैफिक' में भी शानदार किरदार अदा करते नजर आएंगे.

Read more!

RECOMMENDED