बटला हाउस एनकाउंटर में शहीद इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा को गैलेंट्री अवॉर्ड

बटला हाउस एनकाउंटर में शहीद हुए दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने का ऐलान किया गया है. मोहन चंद शर्मा दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में कार्यरत थे.

शहीद पुलिस इंस्पेक्टर एमसी शर्मा (फाइल फोटो)
अरविंद ओझा
  • नई दिल्ली,
  • 14 अगस्त 2020,
  • अपडेटेड 6:26 PM IST

  • दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम को गैलेंट्री अवार्ड
  • इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा को मिला गैलेंट्री अवॉर्ड

बटला हाउस एनकाउंटर में शहीद हुए दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किए जाने का ऐलान किया गया है. मोहन चंद शर्मा दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में कार्यरत थे. शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने गैलेंट्री अवॉर्ड का ऐलान किया है. देशभर के 215 पुलिसकर्मियों (मरणोपरांत भी) को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित करने का ऐलान किया गया है.

यह भी पढ़ें: बटला हाउसः इंस्पेक्टर शर्मा की शहादत को 12 साल बाद सलाम, गैलेंट्री अवॉर्ड

2005 में अयोध्या में हुए फिदायीन हमले के मास्टरमाइंड पाकिस्तानी आतंकी आसिफ को साल 2007 में जम्मू कश्मीर में मार गिराने और अयोध्या फिदायीन हमले की साजिश का खुलासा करने वाली दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम को गैलेंट्री अवार्ड मिला है. इसमें बाटला हाउस में शहीद हुए इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा का नाम भी शामिल है.

इन्हें मिला अवार्ड

उस वक्त टीम को लीड कर रहे बटला हाउस में शहीद हुए इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा, इंस्पेक्टर कैलाश बिष्ट, सब इंस्पेक्टर धर्मेंद्र कुमार, सब इंस्पेक्टर देवेंद्र सिंह, कॉन्स्टेबल निसार अहमद, कॉन्स्टेबल प्रवेश राठी को गैलेंट्री अवार्ड मिला है. साल 2005 में आतंकी अयोध्या में रामलला की तरफ जीप से बढ़े थे, जहां जवानों की आतंकियों से मुठभेड़ भी हुई थी.

यह भी पढ़ें: विधायक विजय मिश्रा MP में अरेस्ट, बेटी बोली-गाड़ी नहीं पलटनी चाहिए!

दरअसल, साल 2007 में स्पेशल सेल की टीम ने इनपुट के आधार पर जम्मू कश्मीर में ऑपरेशन चलाया था और मास्टरमाइंड आसिफ को मार गिराया था. स्पेशल सेल ने उस वक्त खुलासा किया था कि 2005 में अयोध्या पर हमला करने वाले आतंकियों को हथियार जम्मू कश्मीर के मेंढर से मुहैया करवाए गए थे.

Read more!

RECOMMENDED