यूटिलिटी

सस्ते में LIC IPO खरीदने के लिए करना होगा ये काम, 28 फरवरी तक मौका!

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 25 फरवरी 2022,
  • अपडेटेड 4:48 PM IST
  • 1/5

LIC IPO Update: लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) का मोस्ट-अवेटेड आईपीओ अगले महीने आने वाला है. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC इस महीने आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर (LIC IPO DRHP) जमा कर चुकी है. LIC के DRHP के अनुसार कंपनी अपने 63,000 करोड़ रुपये के आईपीओ में 10 फीसदी शेयर अपने पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व रखेगी. इसके साथ ही कंपनी अपने पॉलिसीहोल्डर्स को इश्यू प्राइस पर डिस्काउंट भी देगी.

  • 2/5

इस IPO के तहत सस्ते में देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी का शेयर खरीदने का मौका पॉलिसीहोल्डर्स के पास है. हालांकि, इसके लिए पॉलिसीहोल्डर्स को अपनी पॉलिसी के साथ पैन कार्ड को लिंक (LIC Policy-Pan Card Linking) करना होगा. LIC Policy को PAN Card से लिंक करने के लिए पॉलिसी होल्डर्स के पास 28 फरवरी, 2022 तक की तारीख है. अगर इस तारीख तक आप अपनी पॉलिसी को पैन कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपको आईपीओ के तहत पॉलिसीहोल्डर्स के लिए तय बेनिफिट्स का लाभ नहीं मिल पाएगा.

  • 3/5

LIC Policy एवं PAN Card को लिंक करने का प्रोसेस (LIC Policy-PAN Card Linking Process) काफी आसान है. इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड अपने पास रखना होगा और उसके बाद LIC की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा.सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट (https://licindia.in/) को ओपन कीजिए. इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको 'Online PAN Registration' का ऑप्शन दिखेगा. 

  • 4/5

इसके बाद 'Online PAN Registration' के ऑप्शन पर अपने माउस का कर्सर ले जाइए. नीचे दिए गए 'Click Here' के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. इस पेज पर आपको तीन इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं. इसके बाद दिए गए 'Proceed' के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. 

  • 5/5

इसके बाद पैन कार्ड में दर्ज जन्म की तारीख डालिए. अपना जेंडर सेलेक्ट कीजिए. इसके बाद ईमेल आईडी, पैन कार्ड नंबर, पूरा नाम, मोबाइल नंबर, पॉलिसी नंबर डालिए. इसके बाद डिक्लेयेरशन चेक बॉक्स को ओके कीजिए. इसके बाद कैप्चा कोड डालिए और फिर 'Get OTP' पर क्लिक कीजिए. इसके बाद ओटीपी डालने के बाद रिक्वेस्ट सबमिट कर आप इस प्रोसेस को  पूरा कर सकते हैं.

लेटेस्ट फोटो