15,000 इनकम तो 31 मार्च तक कराएं आधार, ईपीएफ केवाईसी

केन्द्र सरकार ने 15,000 रुपये तक मासिक आय करने वाले सभी लोगों को 31 मार्च तक अपने ईपीएफ और आधार कार्ड की केवाईसी कराने के लिए कहा है. आप किसी भी रोजगार में हों यह काम कराना जरूरी है.

इस केवाईसी से मिलेगा आपको ऑपरेशन क्लीन अकाउंट
राहुल मिश्र
  • नई दिल्ली,
  • 18 फरवरी 2017,
  • अपडेटेड 7:53 AM IST

केन्द्र सरकार ने 15,000 रुपये तक मासिक आय करने वाले सभी लोगों को 31 मार्च तक अपने ईपीएफ और आधार कार्ड की केवाईसी कराने के लिए कहा है. आप किसी भी रोजगार में हों यह काम कराना जरूरी है. यह आपके लिए केन्द्र सरकार की भविष्य निधी योजना है. इसका फायदा आपको रिटायर होने, रोजगार खत्म होने और मौत के बाद आपके परिवार को मिलेगा.

क्या है ईपीएफ- 5 जरूरी बातें -यह केन्द्र सरकार की नौकरी-पेशा लोगों के लिए सोशल सिक्योरिटी स्कीम है.

-आपकी सैलरी 15,000 रुपये प्रति माह है तो इस स्कीम में शामिल होना आपके लिए अनिवार्य है.

-आप यदि नौकरी करते हैं तो आपकी कंपनी आपकी सैलरी से एक हिस्सा काटकर आपके ईपीएप खाते में डाल देती है.

-इस पैसे को केन्द्र सरकार के इस फंड में डाल दिया जाता है और जरूरत के वक्त ब्याज सहित इस पैसे का आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

-आपकी कंपनी आपको ईपीएफ अकाउंट नंबर देती है. यह अकाउंट नंबर भी आपके लिए बैंक अकाउंट की तरह है क्योंकि इसमें आपके भविष्य के लिए आपका पैसा पड़ा है.

कई कंपनियों में किया काम तो लें UAN नंबर UAN नंबर का फायदा यह है कि इससे आप अपने ईपीएफ नंबर का खुद से ऑपरेट कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर किसी अन्य बैंक खाते की तरह इस भविष्य निधी खाते से भी पैसे निकाल सकते हैं.

कैसे लें UAN नंबर -आप अपना UAN नंबर उस कंपनी से ले सकते हैं जहां आप नौकरी कर रहे हैं.

-नौकरी नहीं भी कर रहे हैं और योजना में शामिल होना चाहते हैं तो सीधे ईपीएफओ संस्था से इसे प्राप्त कर सकते हैं.

कैसे करें UAN नंबर को AADHAR से लिंक (केवाईसी) आप अपने मोबाइल नंबर को ईपीएफओ पर रजिस्टर करें. रजिस्टर करने के लिए कंपनी से मिला यूएएन नंबर देना होगा. ईपीएफओ की वेबसाइट पर दिए लिंक (www.epfindia.gov.in) या मोबाइल ऐप के जरिए आप अपना आधार नंबर डाल दें. इस प्रक्रिया को करने के एक हफ्ते के अंदर आपका UAN नंबर, AADHAR और मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा. इसके साथ ही आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर और पैन कार्ड भी देना होगा.

ये केवाईसी(KYC) जरूरी है इस प्रक्रिया को पूरा करना आपके भविष्य निधी फंड के साथ खाते की केवाईसी है. आपकी पहचान आपके भविष्य निधि खाते के साथ हो जाएगा. अब आप इस खाते से पैसे निकालने और बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफ की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए कर सकते हैं.

इसलिए भी निकाल सकेंगे पैसा ईपीएफओ नियम के मुताबिक आप इस फंड का जब चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इस फंड को खाली नहीं किया जा सकता. इस खाते से और किस काम के लिए निकाल सकते हैं पैसे-

1. जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए

2. घर या जमीन खरीदने के लिए

3. अपनी अथवा परिवार में किसी की शादी के लिए

4. बच्चों की पढ़ाई के लिए

5. किसी बिमारी का इलाज कराने के लिए

 

Read more!

RECOMMENDED