कितनी सेफ हैं Mahindra की दोनों इलेक्ट्रिक एसयूवी! भारत NCAP क्रैश टेस्ट में BE 6 और XEV 9e को मिली इतनी रेटिंग

Mahindra BE 6 and XEV 9e Safety Rating: ऐसा पहली बार है जब भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP) द्वारा टेस्ट किए गए किसी कार को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) टेस्ट में पूरे 32 में से 32 प्वाइंट मिले हैं.

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Mahindra BE 6 and XEV 9e scores 5 star safety rating Mahindra BE 6 and XEV 9e scores 5 star safety rating

aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 16 जनवरी 2025,
  • अपडेटेड 2:29 PM IST

Mahindra BE 6 and XEV 9e Crash Test: देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में अपनी दो नई इलेक्ट्रिक एसयूवी BE 6 और XEV 9e को पेश किया था. जिनकी कीमत क्रमश: 18.90 लाख रुपये और 21.90 लाख रुपये है. अब इन दोनों एसयूवी का क्रैश टेस्ट भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (BNCAP) द्वारा किया गया है. जिसमें दोनों एसयूवी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त किया है. तो आइये देखें कितनी सेफ है ये एसयूवी और क्या कहती है क्रैश टेस्ट की रिपोर्ट- 

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एडल्ट सेफ़्टी में BE 6 का स्कोर: 31.97 प्वाइंट

BE 6 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) टेस्ट में 32 में से 31.97 अंक प्राप्त किए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि चालक और को-ड्राइविंग सीट पर बैठने वाले यात्री के सिर, गर्दन और चेस्ट एरिया को दी जाने वाली सुरक्षा अच्छी थी. लेकिन चालक के घुटने को 'पर्याप्त' सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसने अंक खो दिए है. साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में, एसयूवी ने 16.00 में से 16.00 अंक प्राप्त किए, जो कुल मिलाकर अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है. साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट में इसे ठीक पाया गया.

चाइल्ड सेफ्टी में BE 6 का स्कोर: 45.00 प्वाइंट

बच्चों की सेफ्टी की जांच के लिए किए गए चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) टेस्ट में BE 6 ने 49 में से 45 अंक प्राप्त किए हैं. इसे डायनेमिक टेस्ट के दौरान कुल 24 में से 24 अंक मिले हैं. वहीं CRS इंस्टॉलेशन टेस्ट एसयूवी ने 12 प्वाइंट में से पूरे 12 प्वाइंट हासिल किए हैं. इसके अलावा व्हीकल स्टेबेलिटी टेस्ट में 13 में से 9 अंक मिले हैं. चाइल्ड सेफ्टी टेस्ट के लिए 18 महीने और 3 साल के बच्चे की डमी का परीक्षण किया गया था. इस दौरान डमी को पीछे की ओर मुंह करके बैठने वाली चाइल्ड सीट पर बैठाया गया था. जो आगे की पैसेंजर सीट पर लगा था, जिसे ISOFIX एंकरेज और एक सपोर्ट लेग द्वारा सेफ्टी प्रोटेक्शन दिया गया था.

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इस वेरिएंट का हुआ टेस्ट:

भारत एनसीएपी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के 79kWh बैटरी पैक के साथ टॉप-स्पेक पैक थ्री वैरिएंट का परीक्षण किया है. लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि, ये सेफ्टी रेटिंग छोटे बैटरी पैक (59kWh) वैरिएंट पर भी लागू होती है.

Mahindra XEV 9e क्रैश टेस्ट: 5-स्टार रेटिंग

XEV 9e भी दो अलग-अलग बैटरी पैक वेरिएंट (59kWh - 79 kWh) के साथ आती है. इस एसयूवी को इस क्रैश टेस्ट में पूरे 5-स्टार रेटिंग मिली है. ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी को एडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (AOP) के लिए 32 में से पूरे 32 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन (COP) के लिए 45/49 अंक दिए गए हैं. तो आइये देखें क्या कहती है रिपोर्ट:

एडल्ट सेफ़्टी में XEV 9e का स्कोर: 32.00 प्वाइंट

फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर और साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में, XEV 9e ने दोनों में 16 में से पूरे 16 प्वाइंट स्कोर किए हैं. जिससे यह एसयूवी BNCAP द्वारा टेस्ट की गई पहली ऐसी कार बन गई है जिसे एडल्ट सेफ्टी में अधिकतम 32 अंक प्राप्त किए हैं. रिपोर्ट में ड्राइवर और सामने वाले पैसेंजर डमी के लिए सभी मानकों पर उच्छा बताया गया है. साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट में भी XEV 9e को 'अच्छा' दर्जा दिया गया.

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चाइल्ड सेफ़्टी में XEV 9e का स्कोर: 45.00 प्वाइंट

XEV 9e के चाइल्ड प्रोटेक्शन स्कोर की बात करें तो, इस इलेक्ट्रिक SUV ने डायनेमिक टेस्ट में पूरे 24 में से 24 प्वाइंट स्कोर किया है. इसके अलावा CRS इंस्टॉलेशन असेसमेंट में भी एसयूवी ने 12 में से 12 अंक हासिल किए हैं. व्हीकल असेसमेंट में एसयूवी ने 13 में से 9 प्वाइंट स्कोर किया है. इससे बच्चों की सेफ्टी के मामले में कुल 49 अंकों में से इस एसयूवी ने 45 पॉइंट हालिस किया है. टेस्ट के दौरान 18 महीने और 3 साल के बच्चे की डमी का इस्तेमाल किया गया था.


 

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