ऑटो न्यूज़

अक्टूबर में Toyota की एक भी नहीं बिकी ये कार, कंपनी ने कर दिया डिस्कंटीन्यू!

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 09 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 5:10 PM IST
  • 1/6

मारुति सुजुकी की एस-क्रॉस (Maruti Suzuki S-Cross) की तरह ही दिग्गज जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने भी अपनी अपनी कार अर्बन क्रूजर (Urban Cruiser) को वेबसाइट से हटा दिया गया है. कंपनी ने ऐसा ग्राहकों की बेरुखी के चलते किया है. दरअसल, इस सब-कॉम्पैक्ट SUV को अक्टूबर महीने में एक भी ग्राहक नहीं मिले और इसकी सेल '0' रही.  

  • 2/6

हर महीने बिकती थीं इतनी यूनिट्स
रशलेन की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2022 में कारों की सेल के आंकड़ों के मुताबिक, Toyota Urban Cruiser की एक भी यूनिट नहीं बेची गई. इससे पहले मारुति सुजुकी ने भी इसी तरह का कदम उठाया था. कंपनी की S-Cross को लगातार तीन महीने तक कोई ग्राहक नहीं मिला था, जिसके बाद इसे वेबसाइट के डिसकंटीन्यू करने का फैसला लिया गया था. Toyata की अर्बन क्रूजर की हर महीने औसतन 2,000 से 3,000 यूनिट्स की बिक्री होती थी. लेकिन अक्टूबर 2022 में इसकी बिक्री घटकर शून्य रह गई. 

  • 3/6

टोयोटा Urban Cruiser की कीमत
जापानी वाहन निर्माता टोयोटा (Toyota) ने जब अपनी इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Urban Cruiser को लॉन्च किया था, तो इसे ग्राहकों ने जबरदस्त रिस्पांस दिया था. इसकी कीमत 9.03 लाख रुपये से 11.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. लेकिन मार्केट में ग्राहकों को इस रेंज में और भी विकल्प मिलने के कारण इसका ग्राहक आधार कम होता गया और यह इतना गिर गया कि महीनेभर में इसकी एक भी यूनिट नहीं बेची जा सकी और कंपनी को इसे अपनी वेबसाइट से हटाने को मजबूर होना पड़ा. 

  • 4/6

सितंबर में बिकी थीं सिर्फ इतनी कारें 
मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी भी संभावनाएं जताई जा रही हैं कि कंपनी ने अर्बन क्रूजर को बंद कर दिया है. हालांकि, टोयोटा की ओर से इस संबंध में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है. सिर्फ अक्टूबर में ही नहीं बल्कि पिछले कुछ समय से Toyota Urban Cruiser की सेल में लगातार गिरावट देखने को मिल रही थी. आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर महीने में भी इसकी महज 330 यूनिट्स बिकी थीं.

  • 5/6

Maruti बनाती है Urban Cruiser
टोयोटा का मारुति सुजुकी इंडिया के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट है. इसी के तहत मारुति कंपनी के लिए Urban Cruiser की मैन्यूफैक्चरिंग करती है. हकीकत में Urban Cruiser मारुति की Vitara Brezza और  Glanza मारुति की Baleno का री-बैज संस्करण है. इसमें 105PS और 138Nm के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन (5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ) मिलता है. 

  • 6/6

लंबे समय तक बिक्री रही जोरदार
भले ही अब टोयोटा मोटर्स ने अपनी वेबसाइट से Urban Cruiser को डिसकंटीन्यू कर दिया हो, लेकिन लंबे समय तक यह गाड़ी ग्राहकों की फेवरेट लिस्ट में रही थी. इस साल अप्रैल महीने तक इसकी 20 लाख कारों की बिक्री की जा चुकी थी. कंपनी ने अपनी 20 लाखवीं कार केरल के तिरुचिरापल्ली के एक ग्राहक को डिलीवर की थी.

लेटेस्ट फोटो