ऑटो न्यूज़

दमदार अंदाज में पेश हुई Royal Enfield की ये क्रूजर बाइक, इटली से लेकर इंडिया तक Super Meteor के चर्चे

aajtak.in
  • नई दिल्ली,
  • 10 नवंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:06 PM IST
  • 1/6

Royal Enfield Super Meteor 650: रॉयल एनफील्ड ने लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार अपने क्रूजर बाइक से पर्दा उठा दिया है. कंपनी ने उत्तरी इटली के मिलान शहर में चल रहे EICMA 2022 मोटरसाइकिल शो में अपनी इस नई क्रूजर बाइक Super Meteor 650 को पेश किया है. बाइक के सामने आते ही लोग इसके लुक और डिज़ाइन के फैन हो गए हैं और इटली से लेकर इंडिया तक हर जगह इस बाइक के चर्चे हो रहे हैं. रॉयल एनफील्ड ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इस बाइक को लिस्ट कर दिया है और साथ ही इसके कुछ डिटेल्स को भी साझा किया है. नई क्रूजर बाइक कई मायनो में बेहद खास है, आज हम आपको तस्वीरों के माध्यम से इस बाइक से जुड़ी 5 ख़ास बातों के बारे में बताएंगे, तो आइये एक नज़र डालते हैं टॉप फाइव थिंग्स पर - 

  • 2/6

1)- इंजन क्षमता: 

रॉयल एनफील्ड ने अपनी इस बाइक में 648cc की क्षमता का ट्वीन इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 47PS की पावर और 52.3 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बाइक का इंजन और भी ज्यादा स्मूथ होगा, जो कि वाइब्रेशन को कम करते हुए बेहतर परफॉर्मेंस देगा. इसमें मल्टी-प्लेट क्लच के साथ ही 6-स्पीड गियरबॉक्स को शामिल किया गया है.

  • 3/6

2)- मॉर्डन होगी बाइक: 

इसे कंपनी के फ्लैगशिप मॉडल के तौर पर पेश किया जा रहा है, इसलिए रॉयल एनफील्ड की ये नई क्रूज़र बाइक एडवांस फीचर्स से लैस होने के साथ ही मॉर्डन भी है. इसमें आकर्षक अलॉय व्हील्स के साथ ही ट्युबलेस टायर और ट्रिपर नेविगेशन पॉड भी दिया गया है. इसके इंजन से आप भले ही पहले से इस्तेमाल किया गया हो, लेकिन इसका चेचिस और फ्रेम पूरी तरह से नया है. 

  • 4/6

3)- आंकड़ों में नई रॉयल एनफील्ड सुपर मेट्योर 650: 

इस बाइक के साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 2,260 एमएम, चौड़ाई - 890 एमएम (बिना मिरर के), उंचाई - 1155 एमएम, सीट की उंचाई - 740 एमएम और इसका कुल वजन 241 किलोग्राम ( 90% फ्यूल और ऑयल के साथ) है. इसमें आपको 1,500 एमएम का व्हीलबेस और 135 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस भी मिलता है. एक क्रूज़र के तौर लांग टूर को ध्यान में रखते हुए इसमें 15.7 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया गया है.

  • 5/6

4)- वेरिएंट्स और कलर ऑप्शन: 

मौजूदा मेट्योर मॉडल के तर्ज पर ही कंपनी इस बाइक को भी कई अलग-अलग रंग विकल्पों के साथ पेश कर सकती है. रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक को दो वेरिंएट्स में पेश किया जा सकता है, जिसमें स्टैंडर्ड और टूअरर शामिल होंगे. जहां तक कलर ऑप्शन की बात है तो इस बाइक को एस्ट्रल, सेलेस्टियल और इंटरस्टेलर के पेंट ग्रुप में पेश किया जाएगा, जो कि अलग-अलग कलर स्कीम के साथ बाजार में उतारे जाएंगे. एस्ट्रल और सेलेस्टियल कलर विकल्प को स्टैंडर्ड वर्जन में पेश किया जाएगा जबकि टूअरर मॉडल में इंटरस्टेलर का रंग संयोजन देखने को मिल सकता है. 

  • 6/6

5)- क्या होगी कीमत और कब होगी लॉन्च: 

हालांकि रॉयल एनफील्ड ने अभी अपनी इस क्रूज़र बाइक के लॉन्च के तारीख के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसे यूरोपीय बाजार में अगले साल तक पेश किया जा सकता है. वहीं इंडियन मार्केट भी इसे अगले साल के मध्य तक बाजार में उतारे जाने की उम्मीद है. कीमत की बात करें तो चूकिं ये कंपनी की फ्लैगशिप मॉडल होगी और इसमें कई एडवांस फीचर्स भी देखने को मिल रहे हैं तो इसे 3.5 लाख से 4 लाख रुपये की कीमत में पेश किया जा सकता है.