scorecardresearch
 

E-Prime Mover Machine: अब खेती होगी आसान, जुताई से लेकर कीटनाशक छिड़काव तक का काम करेगी ये मशीन

E-Prime Mover Machine: इस मशीन के आने से किसान निड़ाई-गुड़ाई से लेकर खेतों में कीटनाशक छिड़कने से तक का काम बेहद आसानी से कर लेंगे और मजदूरों पर उनकी निर्भरता भी कम होगी. साथ ही ये उपकरण दो क्विंटल का भार आसानी से उठा सकता है. यानी खेतों से आनाज ले जाने और ले आने में ये मशीन काफी अच्छे से काम करेगा.

X
E-Prime Mover Machine( Pic credit: ICAR) E-Prime Mover Machine( Pic credit: ICAR)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चार्ज होने में लगते हैं तीन घंटे
  • ढो सकती है एक क्विंटल का भार

Solar E-Prime Mover Machine: खेती-किसानी में नई-नई तकनीकें आ गई हैं. इससे किसानों का समय बचने लगगा है. हालांकि, अब भी किसानों के बीच इन मशीनों की पहुंच मुश्किल है. इस बीच केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भोपाल एक ऐसी मशीन लेकर आई है जो किसानों की मुश्किलें काफी हद तक आसान कर सकती है.

इस मशीन के आने से किसान निड़ाई-गुड़ाई से लेकर खेतों में कीटनाशक छिड़कने से तक का काम बेहद आसानी से कर लेंगे और मजदूरों पर उनकी निर्भरता भी कम होगी. इस मशीन की ख़ासियत है कि यह सौर उर्जा के साथ ही बैटरी से भी चल सकती है. इसमें डैशबोर्ड बैटरी मॉनिटरिंग सिस्टम, इमरजेंसी स्टॉप स्विच, डिजिटल स्पीड इंडिकेटर, लोड करंट और वोल्टेज मॉनिटरिंग सिस्टम, सेफ्टी स्विच और अन्य सभी सुरक्षा उपकरण लगे हुए हैं.

कम समय में कुशलता से काम

केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, भोपाल के मुताबिक इस मशीन की मदद से सवा एकड़ क्षेत्र में दवा का छिड़काव करने में सिर्फ एक घंटे का वक्त लगेगे. वहीं इतने ही जमीन की  निराई-गुड़ाई का काम यह मशीन 5 घंटे में ही कर लेगी.

इस काम में भी आते हैं उपयोग

सौर उर्जा से संचालित इस मशीन का उपयोग आप बिजली नहीं रहने की स्थिति में घर की लाइटें जलाने में कर सकते हैं. इसके अलावा ये उपकरण दो क्विंटल का भार आसानी से उठा सकता है. यानी खेतों से आनाज ले जाने और ले आने में ये उपकरण काफी अच्छे से काम करेगा. इसकी बैटरी को फूल चार्ज करने में मुश्किल से तीन घंटे का समय लगता है.

विशेषज्ञों के अनुसार इस मशीन के आने से किसान की श्रम की तो बचत होगी है साथ ही ईंधन की भी बचत होगी. इससे किसानों की खेती में लागत कम आएगी. लागत कम आने का मतलब मुनाफा भी ज्यादा होगा.

कितनी है कीमत? 
सौर पैनल के साथ Solar Assisted E-Prime Mover Machine की कीमत करीबन 3.10 लाख रुपये और बिना सौर पैनल के 1.80 लाख रुपये के आसपास है. इस ऑपरेटिंग लागत 500 रुपये प्रति घंटा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें