scorecardresearch
 

Poultry Farming: साल में 250 अंडे देने वाली इस मुर्गी का करें पालन, कम खर्च में होगा अधिक मुनाफा

Plymouth Rock Chicken Farming: मुर्गी पालन के व्यवसाय में वही फेल होते हैं, जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती. कई बार मुर्गी पालकों को ये समझ नहीं आता कि वे किस नस्ल की मुर्गियों का पालन करें. हम आपको मुर्गी की एक ऐसी ही नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बढ़िया मुनाफा दे सकती है.

X
Plymouth Rock Chicken (Pic credit: freepik) Plymouth Rock Chicken (Pic credit: freepik)

Plymouth Rock Chicken: ग्रामीण क्षेत्रों में मुर्गी पालन का व्यवसाय बेहद लोकप्रिय है. मुर्गी पालन करके लोग अंडे, और पंखों के प्रोडक्शन का व्यवसाय करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए अधिक धन की जरूरत नहीं होती बल्कि कम राशि में भी आप मुर्गी पालन की शुरुआत कर सकते हैं.

कम जानकारी की वजह से होता है नुकसान

मुर्गी पालन के व्यवसाय में वही फेल होते हैं, जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती. अक्सर मुर्गी पालकों को ये समझ नहीं आता कि वे किस नस्ल की मुर्गियों का पालन करें. हम आपको मुर्गी की एक ऐसी ही नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बढ़िया मुनाफा दे सकती है.

साल में 250 अंडे देने की क्षमता

प्लायमाउथ रॉक मुर्गियां किसानों को बंपर मुनाफा दे सकती है. ये मुर्गियां साल में 250 अंडे तक दे सकती है. इसके एक अंडे का औसतन वजन 60 ग्राम तक होता है. बता दें इस मुर्गी का वजन 3 किलोग्राम तक होता है. इस मुर्गी की चोटी और कान लाल होते हैं, जबकि चोंच पीले कलर के होते हैं. यह अमेरिकी नस्ल की मुर्गी मानी जाती है. हालांकि, भारत के कई राज्यों में ये बहुतायत में पाई जाती है. व्यापार के लिहाज से इस नस्ल की मुर्गी को भारत में काफी अच्छा रेट किया जाता है.

कम वक्त में बन सकते हैं अमीर

बता दें कि भारत के हर राज्य में प्लायमाउथ रॉक चिकन देखने को मिल जाएंगे. इसे रॉक बर्रेड रॉक नाम से भी जाना जाता है. इसके मुर्गे का मांस भी बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि बाजार में इसके मांस की कीमत अच्छी-खासी बनी रहती है. ऐसे में इस प्लायमाउथ रॉक नस्ल की मुर्गी आपको बेहद कम वक्त में अमीर बना सकती है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें