scorecardresearch
 

Gopal Ratna Award: पशुपालन-डेयरी से जुड़े किसानों को मिलेगा गोपाल रत्न अवॉर्ड, ऐसे करें आवेदन

पशुपालन और डेयरी विभाग (Dept of Animal Husbandry & Dairying) ने ट्वीट करके जानकारी दी कि 15 सितंबर तक गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

gopalratnaaward.qcin.org, Gopal Ratna Awards 2021 (फाइल फोटो) gopalratnaaward.qcin.org, Gopal Ratna Awards 2021 (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए गोपाल रत्न पुरस्कार
  • 16 सितंबर तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Gopal Ratna Awards 2021 Latest Updates: भारत में किसानों के लिए खेती के अलावा आमदनी का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत पशुपालन (Animal Husbandry) और डेयरी भी है. केंद्र सरकार पशुपालन और डेयरी क्षेत्र से जुड़े किसानों को बढ़ावा देने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है. केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा इस क्षेत्र से जुड़े किसानों को हर साल राष्ट्रीय स्तर पर गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) दिया जाता है. देसी नस्लों की गाय-भैंस पालन को बढ़ावा देने के लिए गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है.

पशुपालन और डेयरी विभाग (Dept of Animal Husbandry & Dairying) ने ट्वीट करके जानकारी दी कि 15 सितंबर तक गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Gopal Ratna Award: जरूरी योग्यता
> गोपाल रत्न पुरस्कार के लिए वो किसान आवेदन कर सकते हैं, जो गाय की 50 देसी नस्लों और भैंस की 18 देसी नस्लों में से किसी एक का पालन करता हों.
> जो पशुपालक किसान स्वदेशी नस्लों के गोजातीय पशुओं के पालन में बढ़िया काम करते हैं, उन्हें गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है.
> कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन जिसने इस काम के लिए कम से कम 90 दिनों की ट्रेनिंग ली हो.
> दुग्ध उत्पादक कंपनी जो प्रतिदिन 100 लीटर दूध का उत्पादन करती है, और उनके साथ तकरीबन 50 किसान जुड़े हुए हों.

कैसे करें आवेदन?
पशुपालन और डेयरी के क्षेत्र से जुड़े किसान गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई 2021 से जारी है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2021 निर्धारित है. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.

Gopal Ratna Awards 2021: आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें