scorecardresearch
 

Sandalwood Farming: चंदन की खेती कर आप कमा सकते हैं करोड़ों, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

Chandan Ki Kheti: चंदन की लकड़ी को सबसे महंगी लकड़ी माना जाता है. चंदन का प्रयोग आयुर्वेद से लेकर ब्यूटी प्रोडक्टस तक में किया जाता है. यहां पढ़िए चंदन की खेती से आप कमा सकते हैं कितना मुनाफा, इसकी खेती में किन चीजों का रखना चाहिए ध्यान.

X
Tips For Sandalwood Farming Tips For Sandalwood Farming
स्टोरी हाइलाइट्स
  • चंदन के पौधे के पास न होने दें जलभराव
  • केवल सरकार ही कर सकती है चंदन का एक्सपोर्ट

Tips For Sandalwood Farming: चंदन एक सहाबहार पेड़ है. इसकी खुशबू और औषधीय गुणों की वजह से इसकी काफी मांग होती है. चंदन की खेती कर आप मालामाल हो सकते हैं. इसकी खेती की खासियत ये है कि इसे आप पूरे खेत में भी लगा सकते हैं और चाहें तो खेत के किनारे-किनारे लगाकर अंदर खेत में कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं.

चंदन की खेती करने से आप करोड़ों रुपये कमा सकते हैं. जानकारों की मानें तो आप एक चंदन के पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. एक एकड़ में आप करीब 600 चंदन के पेड़ लगा सकते हैं. अगर आप 600 पेड़ लगा रहे हैं,  तो आप 12 साल में करीब 30 करोड़ रुपये कमा सकते हैं. 

केवल सरकार ही कर सकती है चंदन का एक्सपोर्ट
चंदन की खरीद और बिक्री पर सरकार ने रोक लगा रखी है. 2017 में बने नियम के अनुसार, चंदन की खेती कोई भी कर सकता है, लेकिन चंदन का एक्सपोर्ट सिर्फ सरकार ही कर सकती है. 

Betel Leaf Cultivation: पान की खेती के लिए इन बातों का रखें ध्यान, लाखों में होगी कमाई!

चंदन की खेती में इन बातों का रखें ध्यान
चंदन की खेती के दौरान जो बात सबसे ज्यादा ध्यान में रखनी चाहिए वो ये कि चंदन की खेती में ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती. इसलिए चंदन के पेड़ निचले इलाके में अच्छी तरह नहीं बढ़ते. वहीं, दूसरी चीज जो ध्यान रखनी है, वो ये कि चंदन के पेड़ को कभी अकेले नहीं लगाना चाहिए. चंदन के पेड़ के पास होस्ट का पौधा लगाना जरूरी होता है. 

क्यों जरूरी है होस्ट का पौधा?
चंदन की ग्रोथ के लिए होस्ट जरूरी होता है. होस्ट के पौधे की जड़ें, जब चंदन के पेड़ की जड़ों से मिलती हैं तभी चंदन का विकास तेजी से होता है. चंदन के पौधे से 4-5 फीट की दूसरी पर होस्ट के पौधे को लगाया जा सकता है. 

'लाल सोने' की फसल से भारी मुनाफा कमाते हैं किसान, जानिए किस मौसम में करनी चाहिए केसर की खेती 

चंदन के पौधे को बीमारी से कैसे बचाएं?
चंदन के पौधे को किसी भी महीने में लगा सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि जब आप चंदन के पौधे को लगा रहे हों, तब उसकी उम्र दो से ढाई साल होनी चाहिए. चंदन के पौधे को लगाने के बाद साफ-सफाई का ध्यान रखना पड़ता है. साथ ही आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि चंदन के पौधे का पास पानी का जमाव न हो.

बरसात के मौसम में चंदन के पौधे के आसपास जलभराव को रोकने के लिए आप इसकी मेड़ को थोड़ा ऊपर रखें, ताकि पानी का जमाव जड़ के पास न पहुंचे. 

कितने का पौधा?
चंदन की लकड़ी को सबसे ज्यादा महंगी लकड़ी माना जाता है. एक पेड़ से किसान को आराम से 15 से 20 किलो लकड़ी मिल जाती है. चंदन का पौधा किसान 100 से 130 रुपये तक में खरीद सकते हैं. वहीं, इसके साथ लगने वाले होस्ट पौधे की कीमत 50 से 60 रुपये होती है. 

चंदन के पौधे को लगने के 8 साल तक किसी बाहरी सुरक्षा की जरूरत नहीं होती. लेकिन जब एक बार चंदन की लकड़ी पकने लगती है, इसकी महक फैलने लगती है. तब चंदन के पेड़ को दूसरे जानवरों से बचाने की जरूरत होती है. इसके बचाव के लिए किसान खेत की घेराबंदी कर सकते हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें