scorecardresearch
 

Apple Farming: हिमाचल प्रदेश में कड़ाके की ठंड के बीच भारी बर्फबारी, सेब के किसानों के लिए ऐसे साबित हो रही वरदान!

Himachal Pradesh Apple Farming: बगस्याड के स्थानीय किसानों व बागवानों का कहना है कि यहां जमकर बर्फबारी हो रही है और यह बर्फबारी किसानों और बागवानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. सेब की फसलों के लिए यह बर्फबारी बहुत लाभदायक है. इससे ऊंची पहाड़ियों में स्थित ग्लेशियर भी बर्फ से और भर जाते हैं.

Himachal Pradesh Weather Himachal Pradesh Weather
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पूरा इलाका बर्फबारी की आगोश में समा गया
  • सेब की फसलों के लिए यह बर्फबारी बहुत लाभदायक

Himachal Pradesh Weather Update: सर्दी के इस मौसम में हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है और उंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी थमने का नाम नहीं ले रही है. मंडी जिले के बगस्याड क्षेत्र में भी काफी बर्फबारी हो रही है. इसके चलते लोग अपने घरों में कैद से हो गए हैं.

बर्फ के फाहे आसमान से लगातार बरस रहे हैं और पूरा इलाका बर्फबारी की आगोश में समा गया है. घरों की छतों पर बर्फ की मोटी चादर बिछ चुकी है. बर्फबारी ने लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगा दी है. लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं और कड़ाके की ठंड से बचने के लिए आग का सहारा ले रहे हैं.

बगस्याड के स्थानीय किसानों व बागवानों का कहना है कि यहां जमकर बर्फबारी हो रही है और यह बर्फबारी किसानों और बागवानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. सेब की फसलों के लिए यह बर्फबारी बहुत लाभदायक है. इससे ऊंची पहाड़ियों में स्थित ग्लेशियर भी बर्फ से और भर जाते हैं, जिससे पूरे सालभर तक पानी की कमी नहीं होती है और फसल को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है.

बर्फबारी का आनंद लेने को पहुंच रहे पर्यटक
उधर, चोपता में भी जमकर बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के बाद भारी संख्या में पर्यटक बर्फबारी का आनंद लेने के लिए चोपता पहुंच रहे हैं. इसके अलावा, चोपता मोटरमार्ग पर बर्फ में वाहन भी फिसल रहे हैं. चोपता में दो फीट से अधिक तक बर्फ जम चुकी है, जबकि चोपता-बद्रीनाथ हाईवे भी तीन दिनों से बंद पड़ा हुआ है. चोपता की हसीन वादियां और बुग्याल पूरी तरह से बर्फ से ढ़क चुके हैं. 

पर्यटक कई किलोमीटर पैदल चलकर ही चोपता पहुंच रहे हैं. अत्यधिक बर्फबारी होने के कारण वाहन भी मोटरमार्ग पर फिसल रहे हैं. जगह-जगह से चोपता पहुंच रहे पर्यटक बर्फ में जमकर मस्ती कर रहे हैं. क्रिसमस से लेकर अब तक चोपता में जमकर भीड़ उमड़ रही है. अब भी चोपता के होटल-लॉज फुल चल रहे हैं.

(इनपुट- परी शर्मा)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×