scorecardresearch
 

हांगकांग में प्रदर्शन तेज, ट्रंप का दावा- बॉर्डर की ओर बढ़ रही है चीन की सेना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को दावा किया है कि चीन की सरकार हांगकांग की सीमा की ओर अपनी सेना बढ़ा रही है. ट्रंप ने ट्वीट कर यह दावा किया है. ट्रंप ने यह ट्वीट ऐसे वक्त में किया है जब हांगकांग में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (IANS) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (IANS)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को दावा किया है कि चीन की सरकार हांगकांग की सीमा की ओर अपनी सेना बढ़ा रही है. ट्रंप ने ट्वीट कर यह दावा किया है. ट्रंप ने यह ट्वीट ऐसे वक्त में किया है जब हांगकांग में बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इन प्रदर्शनों के कारण वहां की अर्थव्यवस्था से लेकर उड़ानें तक प्रभावित हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को ट्वीट किया- 'हमारी इंटेलिजेंस ने हमें बताया है कि चीन की सरकार हांगकांग की सीमा की ओर सेना बढ़ा रही है. सभी लोग शांत और सुरक्षित रहें.' इससे पहले ट्रंप ने एक और ट्वीट कर यह सवाल किया था कि इलाके में उठे हालात के लिए उन्हें जिम्मेदार क्यों ठहराया जा रहा है. ट्रंप ने ट्वीट किया- 'हांगकांग में जारी परेशानियों के लिए कई लोग मुझे और अमेरिका को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. मैं सोच नहीं सकता हूं (ऐसा) क्यों?'

बता दें कि मंगलवार को हांगकांग एयरपोर्ट पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हो गई. बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों के डिपार्चर टर्मिनल को ब्लॉक करने के कारण हांगकांग से फ्लाइट्स या तो कैंसल हो गईं या देरी से उड़ान भर सकीं. ताजा जानकारी के मुताबिक हालिया झड़पों में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है.

दरअसल, किसी व्यक्ति को चीन को प्रत्यर्पित किए जाने संबंधी विधेयक को लेकर भड़के गुस्से के बाद हांगकांग के लाखों लोग सड़कों पर हैं. ब्रिटेन ने 1997 में हांगकांग को चीन को सौंपा था. अब इतने साल बाद चीन शासन के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें