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बार-बार टॉयलेट जाने पर काटी सैलरी

ऑफिस में काम करने के दौरान बार-बार टॉयलेट जाने पर सैलरी में कट लग सकता है. कुछ ऐसा ही हुआ ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी में तीन लोगों के साथ.

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ऑफिस में काम करने के दौरान बार-बार टॉयलेट जाने पर सैलरी में कट लग सकता है. कुछ ऐसा ही हुआ ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी में तीन लोगों के साथ. हालांकि मामले का खुलासा होने के बाद कंपनी सफाई दे रही है कि तकनीकी गड़बड़ियों के चलते ऐसा हुआ और अगले महीने काटा गया पैसा लौटा दिया जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में एक कंपनी है एजिस ऑस्ट्रेलिया. यह एक कॉलसेंटर है. दो साल पहले इसे कर्मचारियों का ख्याल रखने के लिहाज से सर्वश्रेष्ट संस्थान का खिताब दिया गया था. यहां यह नियम है कि अगर कोई कर्मचारी अपनी डेस्क से 90 सेकंड्स से ज्यादा वक्त के लिए जाता है, तो उसे वजह बतानी होती है.

इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक एलर्ट का सिस्टम है. यानी ब्रेक लेकर जैसे ही कर्मचारी काम पर लौटा, फौरन उसकी स्क्रीन पर अलर्ट आएगा. उसे बताना होगा कि कहां गया था, जो इतनी देर लग गई. अमूमन ब्रेक में खर्च टाइम की भरपाई शिफ्ट खत्म होने के कुछ देर बाद तक काम करके कर ली जाती है, मगर तीन कर्मचारियों के मामले में ऐसा नहीं हुआ.

जब उनका अटेंडेंस और ब्रेक लॉग चेक किया गया, तो पाया गया कि वे टॉयलेट के नाम पर बार बार डेस्क से उठते हैं. नतीजतन, उनकी सैलरी का कुछ हिस्सा काट लिया गया.

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जैसे ही ये खबर मीडिया में आई, कई संगठन फेयर वर्क ओंबुडसमैन के पास जाने की वकालत करने लगे. इस पर कंपनी ने सफाई दी कि ऐसा तकनीकी गलती से हुआ है और इसे जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा.

कंपनी प्रवक्ता के मुताबिक ‘हमारे यहां शिफ्ट शुरू होने के बाद कई ब्रेक हैं, लंच के लिए, कॉफी के लिए और टॉयलेट जाने के लिए भी. इसको इलेक्ट्रॉनिक अलर्ट के जरिए मैनेज किया जाता है. इस मामले में अलर्ट को लेकर तसल्लीबख्श जवाब नहीं आया, इसलिए पैसा काट लिया गया. मगर ये रकम बेहद मामूली है और इसे अगले महीने की सैलरी में वापस भी कर दिया जाएगा.’

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