scorecardresearch
 

किम जोंग की नकल कोई न उतार सके, इसलिए नॉर्थ कोरिया ने बैन किया लेदर कोट

नॉर्थ कोरिया में अब आम जनता लेदर कोट नहीं पहन पाएगी. क्योंकि यहां इस पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे कोट पहनना किम जोंग उन की कॉपी करने जैसा है और ये उनका अपमान है.

(Photo- Reuters) (Photo- Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नॉर्थ कोरिया में आम जनता के लिए लेदर कोट बैन
  • इस फैसले के बाद से देश के युवा वर्ग में है खासा रोष

तानाशाह किम जोंग उन के देश नॉर्थ कोरिया में जनता के लिए अब एक और अजीबोगरीब नियम लागू हो गया है. यहां लोगों के लेदर कोट पहनने पर पाबंदी लगाई गई है. इस देश में अब लेदर कोट्स की ना तो बिक्री होगी और ना ही कोई इसे पहन सकेगा.

डेली मेल में छपी एक खबर के मुताबिक, यह दावा किया गया है नॉर्थ कोरिया में लेदर कोट का ट्रेंड तानाशाह किम जोंग उन को देखकर आया था. क्योंकि ऐसा कोट वही पहनते हैं और यह उनका पसंदीदा परिधान है. साल 2019 में उन्होंने एक कार्यक्रम में लेदर का काले रंग का ट्रेंच कोट पहना हुआ था. इस कार्यक्रम का फुटेज वहां के नेशनल टेलीविजन में भी दिखाया गया था. 

किम के इस स्टाइल को देखने के बाद देश में लोगों को ऐसे कोट पसंद आने लगे. जिसके बाद, नॉर्थ कोरिया में चीन से बहुत सारे लेदर कोट्स इम्पोर्ट करके मंगाए जाने लगे. लोग इस तरह के लेदर कोट्स को पसंद भी कर रहे थे और इसे खरीदने में दिलचस्पी भी दिखा रहे थे. लेकिन इसी बीच उन्हें फरमान सुनाया गया है कि वे ऐसे कोट्स नहीं पहन सकते .

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे कोट पहनना किम जोंग उन की कॉपी करने जैसा है और ये उनका अपमान है. यही वजह है कि अब यहां आम जनता इन कोट्स को नहीं पहन सकती.

किम जोंग उन (AP)
किम जोंग उन (AP)

वहीं, एक नागरिक ने बताया कि ये लेदर ट्रेंच कोट सिर्फ किम ने ही नहीं पहना. बल्कि, उन की बहन ने भी इस तरह का कोट पहना था. इसके अलावा नॉर्थ कोरिया के कई पावरफुल लोग भी इस तरह के कोट पहनते हैं. इसलिए इसे देश के शक्तिशाली लोगों की पहचान के रूप में भी माना जाने लगा है.

हालांकि, यहां मार्केटप्लेस पर इस तरह की डिजाइन के सिंथेटिक लेदर कोट भी मिल रहे थे. जिसे देखते हुए नया नियम बनाया गया और ऐसे कोट के विक्रेताओं और इन्हें पहनने पर पाबंदी लगा दी गई. वैसे सरकार के इस फैसले से वहां का युवा वर्ग खासा नाराज है. क्योंकि उन्हें ट्रेंड के हिसाब से इस तरह के लेदर ट्रेंच कोट काफी पसंद आ रहे थे.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×