scorecardresearch
 

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने कैंसिल की अपनी शादी, कोरोना प्रोटोकॉल के चलते लिया फैसला

न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने रविवार को कहा कि उन्होंने देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के चलते अपनी शादी कैंसिल कर दी है.

X
न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न
स्टोरी हाइलाइट्स
  • न्यूजीलैंड में ओमिक्रॉन के 9 केस मिलने के बाद प्रतिबंधों को ऐलान
  • शादी से लौटा परिवार हुआ कोरोना संक्रमित

न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने रविवार को कहा कि उन्होंने देश में बढ़ते ओमिक्रॉन के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के चलते अपनी शादी कैंसिल कर दी है. 

न्यूजीलैंड में रविवार रात से मास्क को अनिवार्य किया गया है. इसके अलावा जमावड़ों पर रोक लगा दी जाएगी. किसी कार्यक्रम में सिर्फ सीमित संख्या में लोग ही शामिल हो सकेंगे.

दरअसल, न्यूजीलैंड में एक शादी के बाद ओमिक्रॉन के 9 केस सामने आए थे. इसके बाद से यहां कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ गया है. यहां एक परिवार ऑकलैंड से शादी समारोह में शामिल होकर प्लेन से साउथ आइसलैंड लौटा था. इसके बाद परिवार के सदस्य और फ्लाइट अटेंडेंट की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसके बाद न्यूजीलैंड में प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया गया. 

न्यूजीलैंड में लगाए गए प्रतिबंध

नए प्रतिबंधों के तहत, बार और रेस्टोरेंट और शादी जैसे कार्यक्रमों में 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति है. इसके अलावा अगर कार्यक्रम स्थल पर वैक्सीन पास नहीं है, तो सिर्फ 25 लोग शामिल हो सकते हैं. 

इसके अलावा न्यूजीलैंड में विदेशियों के लिए मार्च 2020 से बॉर्डर बंद हैं. सरकार ने ओमिक्रॉन के केसों को देखते हुए इसे खोलने के फैसले को आगे बढ़ा दिया है. न्यूजीलैंड में 12 साल से ऊपर की करीब 94% आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है. इसके अलावा 56% आबादी को बूस्टर डोज भी लग चुका है. 

2017 में सबसे कम उम्र की न्यूजीलैंड की पीएम बनी थीं अर्डर्न

अर्डर्न 2017 में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं थी, पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने सत्ता में फिर वापसी की थी. उन्होंने अपनी लेबर पार्टी को आधी सदी में सबसे बड़ी चुनावी जीत दिलाई. जेसिंडा अर्डर्न अपने लंबे समय से मित्र क्लार्क गेफोर्ड से शादी करने जा रही हैं. 40 वर्षीय प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न 2019 में अपने बॉयफ्रेंड और टीवी होस्‍ट गेफोर्ड से एंगेज हुई थीं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें