scorecardresearch
 

ISIS का सरगना अबू हसन मारा गया, एक साल में आतंकी संगठन को दूसरा बड़ा झटका

ISIS का चीफ अबू हसन अल हाशिमी मारा गया है. आतंकी संगठन ने उसकी मौत की पुष्टि कर दी है. जारी बयान में कहा गया है कि दुश्मनों से लड़ने के दौरान अब्बू हसन मारा गया है. लेकिन किसने हमला किया, कब उसे मौत के घाट उतारा गया, इसे लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है.

X
ISIS का सरगना अबू हसन मारा गया
ISIS का सरगना अबू हसन मारा गया

ISIS का चीफ अबू हसन अल हाशिमी मारा गया है. आतंकी संगठन ने उसकी मौत की पुष्टि कर दी है. जारी बयान में कहा गया है कि दुश्मनों से लड़ने के दौरान अब्बू हसन मारा गया है. लेकिन किसने हमला किया, कब उसे मौत के घाट उतारा गया, इसे लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. बताया जा रहा है कि संगठन ने अपने नए चीफ के नाम का ऐलान भी कर दिया है.

कौन होगा नया सरगना?

एक ऑडियो मैसेज जारी कर ISIS के नए सरगना का नाम  Abu al-Hussein al-Husseini al-Qurashi बताया गया है. अब नए चीफ का ऐलान तो कर दिया गया है, लेकिन कब तक वो जिंदा रहेगा, इसकी कोई गारंटी नहीं क्योंकि सुरक्षा एंजेसियां इस समय ISIS की गतिविधियों पर अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं. इसी वजह से इस साल के शुरुआत में अमेरिका हमले में ISIS का पुराना सरगना Abu Ibrahim al-Qurashi भी मारा गया था. उसके बाद ही अबू हसन अल हाशिमी ने ये पद संभाला था, लेकिन अब रिपोर्ट है कि एक युद्ध में उसे भी मौत के घाट उतार दिया गया है.

ISIS को लगे कई बड़े झटके

इराक और सीरिया में सक्रिय चल रहा ये आतंकी संगठन पिछले कुछ सालों में काफी कमजोर हो चुका है. पहले इराक में 2017 में ISIS उखाड़ फेंका गया था और फिर दो साल बाद सीरिया में भी उसका खात्मा कर दिया गया. लेकिन अभी भी कुछ मौकों पर इस संगठन के आतंकी हमले करते रहते हैं. दुनिया के दूसरे देशों में भी इसके आतंकी दहशत फैलाने का काम करते हैं. वैसे 2019 में बगदादी को भी ऐसे ही मौत के घाट उतार दिया गया था. ऐसे में पिछले कुछ सालों में ISIS को जमीन पर कई झटके दिए जा चुके हैं. दावे जरूर होते हैं कि उसकी दहशत अभी भी कायम है, लेकिन जांच एजेंसियों का हर एक्शन उसे अंदर से खोखला करता रहता है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें