scorecardresearch
 

4 लोगों ने कनाडा की सैटेलाइट तकनीक चुराकर चीन को बेची

रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस के अनुसार, इनमें से दो लोगों ने ओंटारियो के वाटरलू में अपनी कंपनी के मालिक टेलेडायने डाल्सा के पास से सेंसर चुराया. इसके लिए इन्होंने एक पूर्व कर्मचारी की मदद ली.

वाटरलू में टेलेडायने डाल्सा के ऑफिस से चुराया गया था सेंसर वाटरलू में टेलेडायने डाल्सा के ऑफिस से चुराया गया था सेंसर

कनाडा पुलिस ने एक अमेरिकी, एक ब्रितानी और दो कनाडाई लोगों पर सेंसेटिव सैटेलाइट इमे‍जिंग टेक्नोलॉजी चुराने और फिर निर्यात नियमों का उल्लंघन करते हुए इसे चीन को बेचने का आरोप लगाया है.

दो चीनी कंपनियों को बेची तकनीक
रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस के अनुसार, इनमें से दो लोगों ने ओंटारियो के वाटरलू में अपनी कंपनी के मालिक टेलेडायने डाल्सा के पास से सेंसर चुराया. इसके लिए इन्होंने एक पूर्व कर्मचारी की मदद ली. इसके बाद उन्होंने कनाडाई नियंत्रित वस्तु कार्यक्रम एवं अन्य नियमों का उल्लंघन करते हुए इसे दो चीनी कंपनियों को बेच दिया. इनमें से एक कंपनी सरकारी थी. चौथा आरोपी इस योजना में कथित तौर पर संलिप्त एक चीनी कंपनी के लिए काम करता है.

 आरसीएमपी ने एक बयान में कहा कि यह माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स तकनीक ‘अंतरिक्षीय उपग्रह में इस्तेमाल’ के लिए थी. आरसीएमपी के अधीक्षक जेमी जेगो ने कहा कि यह जांच इस बात का उदाहरण है कि विदेशी सरकारें कनाडा की नियंत्रित तकनीक में दिलचस्पी रख रही हैं. यह कनाडाई तकनीक के संभावित दुरुपयोग को रोकने की आरसीएमपी की प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है.

दो साल तक चली जांच
दो साल तक चली इस जांच में कनाडियन स्पेस एजेंसी, सेना, अमेरिकी गृह सुरक्षा विभाग और एफबीआई शामिल थे. इससे संबंधित दर्जन भर अपराधों में दो कनाडाई नागरिकों आर्थर शिन पांग (46) और बिनकियाओ ली (59) को गिरफ्तार किया गया. इसी बीच, ब्रिटेन के निक टास्कर (62) और कैलिफोर्निया के ह्यूग सियाओ (50) के खिलाफ गिरफ्तारी के वारंट जारी किए गए हैं. ह्यूग इस समय चीन में है.

इनपुट: भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें