scorecardresearch
 

अफगानिस्तान: बम धमाके से फिर दहला काबुल का गुरुद्वारा, पिछले महीने भी बनाया गया था निशाना

अफगानिस्तान के काबुल में मौजूद Karte Parwan गुरुद्वारा फिर धमाके से दहला है. गुरुद्वारे के मेन गेट के पास बम ब्लास्ट हुआ है. पिछले महीने भी इसी गुरुद्वारे को निशाना बनाया गया था.

X
काबुल में गुरुद्वारे के पास बम धमाका काबुल में गुरुद्वारे के पास बम धमाका

अफगानिस्तान के काबुल में फिर बम ब्लास्ट हुआ है. वहां मौजूद गुरुद्वारे को दोबारा निशाना बनाया गया है. जानकारी के मुताबिक, काबुल में मौजूद Karte Parwan गुरुद्वारे के मेन गेट के पास बम धमाका हुआ है. इसी गुरुद्वारे पर पिछले महीने 18 जून को बम धमाका हुआ था, इसमें कई लोगों की जान गई थी.

Indian World Forum के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक का इसपर बयान भी आया है. उन्होंने कहा है कि वहां मौजूद सिख और हिंदू समाज के लोग सुरक्षित हैं. घटना के बाद का एक वीडियो भी सामने आया है.

पिछले महीने गुरुदारे पर जो हमला हुआ था उसकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन Islamic State Khorasan province (IS) ने ली थी. बाद में तालिबान की सरकार ने इस बात का भरोसा दिया था कि वे लोग गुरुदारे का रिनोवेशन करेंगे.

अफगानिस्तान में अगस्त 2021 के बाद से तालिबान की सरकार है. तालिबान सरकार आने के बाद से सिख समुदाय समेत बाकी अल्पसंख्यक समुदायों पर हमले बढ़े हैं. तालिबान के हमले से पहले ही अफगानिस्तान में कुल 600 के करीब हिंदू और सिख समुदाय के लोग रहते थे. लेकिन तालिबान के कब्जे के बाद इस नंबर में तेजी से और गिरावट आई है. कई लोग वहां से भारत आ गये हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें