scorecardresearch
 

भारत में PAK उच्चायुक्त अब्दुल बासित का प्रमोशन, बनेंगे विदेश सचिव

भारत में पाकिस्तान के राजदूत अब्दुल बासित को पाकिस्तान सरकार ने सैद्धांतिक रूप से नया विदेश सचिव नियुक्त करने का फैसला किया है.

X
अब्दुल बासित
अब्दुल बासित

भारत में पाकिस्तान के राजदूत अब्दुल बासित को पाकिस्तान सरकार ने सैद्धांतिक रूप से नया विदेश सचिव नियुक्त करने का फैसला किया है. जियो न्यूज के अनुसार, इसके अलावा ऐजाज अहमद चौधरी को अमेरिका के लिए पाकिस्तान का राजदूत नियुक्त किया गया है.

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व में हुई एक बैठक में यह फैसला किया गया. फिलहाल विदेश विभाग नवाज के पास ही है. बासित की नियुक्ति से संबंधित फैसले की घोषणा अगले सप्ताह होने की संभावना है.

बासित फिलहाल भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त हैं और इस पद के प्रमुख दावेदारों में से सबसे शीर्ष पर हैं, उन्हें तीन साल पहले इस पद के लिए चुना गया था, लेकिन तकनीकी कारणों से नियुक्त नहीं हो पाई. इसके स्थान पर उन्हें भारत का उच्चायुक्त नियुक्त कर दिया गया था. इससे पहले वह जर्मनी में पाकिस्तान के राजदूत थे.

सूत्रों के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र के जेनेवा मुख्यालय में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि तहमीना जांजुआ, पाकिस्तान के पूर्व प्रोटोकॉल प्रमुख और फ्रांस के लिए देश के राजदूत गालिब इकबाल, डेनमार्क में देश के राजदूत मसरूर जुनेजो और ब्रिटेन के लिए पाकिस्तान के उच्चायुक्त सैयद इब्ने हसन पद के अन्य प्रमुख दावेदारों में शामिल थे.

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत सैयद जलील अब्बासी जिलानी ने अपना कार्यकाल पूरा होने पर पद छोड़ दिया है और ऐजाज चौधरी के वॉशिंगटन पहुंचने तक रिजवान सईद शेख उप राजदूत के तौर पर यह कार्यभार संभालेंगे. संभावना है कि इसी बीच अमेरिकी प्रशासन से चौधरी की नियुक्ति की औपचारिक अनुमति मिल जाएगी.

सूत्रों के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान समेत विभिन्न देशों के सभी लंबित समझौतों को जारी करने से रोक दिया है. सूत्रों के मुताबिक, ऐजाज चौधरी अगले महीने के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने जा रहे ईसीओ सम्मेलन के तत्काल बाद अमेरिका के लिए रवाना होंगे.

सूत्रों के मुताबिक, अब्दुल बासित के लौटने के बाद पाकिस्तान भारत के लिए नए उच्चायुक्त के बारे में फैसला करेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें