scorecardresearch
 
विश्व

ट्विटर बैन कर नाइजीरिया ने अपनाया भारतीय ऐप

Nigeria Koo
  • 1/8

देश में माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर बैन लगाने के बाद नाइजीरियाई सरकार ने भारत के 'Koo' ऐप को शुरू करने की अनुमति दी है. नाइजीरिया के राष्ट्रपति के एक पोस्ट को हटाने से नाराज सरकार ने देश में ट्विटर को अनिश्चित काल के लिए बैन कर दिया है. हालांकि नाइजीरिया की सरकार का कहना है कि ट्विटर ने उन मसलों को सुलझाने के लिए संपर्क किया है जिसकी वजह से उसे दक्षिणी अफ्रीकी देश में बैन किया गया है.

(फोटो-रॉयटर्स)

 

Nigeria Koo
  • 2/8

नाइजीरिया के सूचना और संस्कृति मंत्री लाई मोहम्मद ने कहा कि उन्हें बुधवार सुबह माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से एक संदेश मिला, जिसमें सरकार के साथ बातचीत की मांग की गई है. मंत्री ने अबुजा में पत्रकारों से बातचीत में कहा, "वे (ट्विटर) अब हमारे साथ सीनियर लेवल पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं."

(फोटो-रॉयटर्स)
 

Nigeria Koo
  • 3/8

लाई मोहम्मद ने कहा कि हमारी सरकार के लिए नाइजीरिया की संप्रभुता सबसे महत्वपूर्ण है. उन्होंने ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के आधिकारिक पंजीकरण पर जोर दिया. 

(फोटो-रॉयटर्स)

Nigeria Koo
  • 4/8

मंत्री लाई मोहम्मद ने कहा, "मुख्य बात यह है कि ट्विटर के पास नाइजीरिया में लाइसेंस होना चाहिए और ट्विटर को अपने मंच का उपयोग उन गतिविधियों के लिए करना बंद कर देना चाहिए जो नाइजीरिया के विकास या उसके कॉर्पोरेट अस्तित्व के प्रतिकूल हैं." 

(फोटो-रॉयटर्स)

 

Nigeria Koo
  • 5/8

नाइजीरिया के प्रसारण नियामक नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कमीशन ने सभी स्थानीय रेडियो और टेलीविजन केंद्रों को ट्विटर के उपयोग को निलंबित करने का आदेश दिया है.

(फोटो-रॉयटर्स)

 Nigeria Koo
  • 6/8

असल में, ट्विटर ने अपनी पॉलिसी का उल्लंघन बताते हुए नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के एक पोस्ट को हटा दिया था. इससे नाइजीरिया के अधिकारी चिढ़ गए और अपने देश में ट्विटर के संचालन को निलंबित कर दिया. नाइजीरिया सरकार ने ट्विटर पर बैन लगाते हुए उसे खरी-खोटी सुनाई है. 

(फोटो-रॉयटर्स)

Nigeria Koo
  • 7/8

अब 'koo' नाइजीरिया में भी उपलब्ध है. नाइजीरिया में ट्विटर को बैन किए जाने के एक दिन बाद भारतीय कंपनी ने नाइजीरिया में अपनी उपस्थित के बारे में ऐलान किया है. Koo के सीईओ अपरामेय राधेकृष्णा ने न केवल ऐप की सेवाएं नाइजीरिया में उपलब्ध होने की पुष्टि की बल्कि ये भी कहा कि इस ऐप को जल्द ही नाइजीरिया की स्थानीय भाषा में भी मुहैया कराया जाएगा. नाइजीरिया में हौसा, लग्बो और योरूबा जैसी करीब पांच सौ स्थानीय भाषाएं बोली जाती हैं. 

Nigeria Koo
  • 8/8

Koo ऐप भारत की एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट है, जहां पर यूजर्स 400 अक्षरों में अपनी बात को रख सकते हैं. ट्विटर पर 250 शब्द लिखने की सीमा है. कू पर शेयर किए जाने वाले पोस्ट को कू नाम दिया गया है, जबकि ट्विटर के पोस्ट को ट्वीट कहा जाता है. कू ऐप पर भारतीय भाषाओं में लिखने का विकल्प है. यूजर्स ऑडियो, वीडियो भी शेयर कर सकते हैं.