scorecardresearch
 

यहां हो रहा है अनोखा स्वयंवर... दिलवाले बकरियां ले जाएंगे...!

शादी समारोह में आसपास के इलाके के सभी गांवों को न्योता भेजा गया है. अच्छी नस्ल और स्वस्थ बकरियों को इस स्वयंवर में हिस्सा दिलवाया जायेगा और साथ ही रखे जाएंगे कुछ बकरे जिनमें से बकरी अपना जीवनसाथी चुनेगी.

पांच बकरी चुनेंगी अपना मनपसंद बकरा पांच बकरी चुनेंगी अपना मनपसंद बकरा

देश में अबतक आपने इंसानों का स्वयंवर होते हुए तो खूब देखे होंगे लेकिन उत्तराखंड 24 फरवरी को एक अनोखे स्वयंवर का गवाह बनने जा रहा है जी हां ये स्वयंवर किसी और का नहीं बल्कि बकरियों का होगा.

अनोखी शादी का सच

अब आप सोच रहे होंगे कि भला ये कैसे संभव है. हम आपको बता दें कि ये खबर सौ फीसद सच है. उत्तराखंड के टिहरी के पंतवाड़ी गांव में 5 बकरियां अपने जीवन साथी को खुद चुनेंगी. शादी समारोह में आसपास के इलाके के सभी गांवों को न्योता भेजा गया है. अच्छी नस्ल और स्वस्थ बकरियों को इस स्वयंवर में हिस्सा दिलवाया जायेगा और साथ ही रखे जाएंगे कुछ बकरे, जो बकरी बकरे के साथ कुछ देर तक बाड़े में पास-पास रहेगी उस बकरे के साथ उसकी शादी करवा दी जायेगी.

हल्दी-उबटन की रस्म

शादी से पहले बाकायदा बकरियों को हल्दी लगायी जायेगी. मंगल गीत होंगे और पांचों बकरियों का कन्यादान भी होगा . सभी बकरे और बकरियों को नए कपड़े भी पहनाये जायेंगे. पूरा समारोह ग्रीन पीपुल संस्था की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं की नस्ल सुधार के लिए आयोजित किया जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं की नस्ल सुधार के लिए कोई खास प्रयास नहीं किए जाते हैं, इसी वजह से लिए इस बार ये आयोजन किया जायेगा.

ये हैं चीफ गेस्ट

सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बात है ये की इस अनोखे शादी समारोह में पशुपालन विभाग के अधिकारी भी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे. शादी में उपहारों की व्यवस्था भी पशुपालन विभाग ही करेगा. साथ ही आस-पास के इलाकों में रहने ग्रामीण, बकरे-बकरियों के मालिक भी इस समारोह का हिस्सा बनेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें