scorecardresearch
 

जिंदगी की जंग हारी जिया की अनकही दास्तां, जिसकी मौत आज भी है पहेली

मुंबई की शीना मर्डर मिस्ट्री ने पूरे देश को झकझोर दिया है. रिश्तों की उलझी डोर के बीच हुई इस वारदात को सुलझाने में मुंबई पुलिस के भी पसीने छूट रहे हैं. आज से दो साल पहले भी एक ऐसी ही मिस्ट्री पूरे देश में चर्चा का विषय बनी थी. इससे पूरा बॉलीवुड सकते में आ गया था. जी हां, हम बात कर रहे हैं जिया खान केस की. आत्महत्या और हत्या के बीच उलझी इस केस की गुत्थी भी आजतक नहीं सुलझ पाई है.

आत्महत्या और हत्या के बीच उलझी जिया केस की गुत्थी भी आजतक नहीं सुलझ पाई है. आत्महत्या और हत्या के बीच उलझी जिया केस की गुत्थी भी आजतक नहीं सुलझ पाई है.

मुंबई की शीना मर्डर मिस्ट्री ने पूरे देश को झकझोर दिया है. रिश्तों की उलझी डोर के बीच हुई इस वारदात को सुलझाने में मुंबई पुलिस के भी पसीने छूट रहे हैं. आज से दो साल पहले भी एक ऐसी ही मिस्ट्री पूरे देश में चर्चा का विषय बनी थी. इससे पूरा बॉलीवुड सकते में आ गया था. जी हां, हम बात कर रहे हैं जिया खान केस की. आत्महत्या और हत्या के बीच उलझी इस केस की गुत्थी भी आजतक नहीं सुलझ पाई है.

जिया की मौत को पुलिस ने भले ही खुदकुशी मान लिया हो, लेकिन हालात और सुबूत हत्या की तरफ इशारा करते रहे. उसकी उंगली जिया के बॉयफ्रेंड सूरज पंचोली की तरफ उठी. पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी किया, लेकिन आज सूरज जेल से बाहर हैं. उसकी नई फिल्म भी रिलीज होने वाली है. इनदिनों वह अपनी नई फिल्म हीरो के प्रमोशन में व्यस्त हैं. लेकिन हर जगह उसे जिया के सवालों का सामना करना पड़ता है.

अपनी पूर्व प्रेमिका की मौत पर सूरज पंचोली का कहना है कि अभी भी उन्हें वह बहुत याद आती है. उनका नाम उससे जोड़े जाने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है. वह कहते हैं, 'मेरा नाम हमेशा उसके साथ जोड़ा जाएगा. मुझे इसके लिए कोई पछतावा नहीं है. मैं खुश हूं कि कम से कम कुछ तो है जो मेरे साथ है. मैं दुखी हूं कि उसने अपना जीवन समाप्त कर लिया. लेकिन कम से कम उसका नाम मेरे साथ है. मुझे इससे कोई समस्या नहीं है.'

25 वर्षीय ब्रिटिश-अमेरिकी अभिनेत्री जिया 2013 में जुहू स्थित अपने घर की छत से लगे पंखे से लटकी हुई पाई गई थी. सूरज की जिया से मुलाकात फेसबुक से हुई थी. उसके कुछ समय के बाद दोनों में प्यार हो गया था. प्यार सिलसिला आगे बढ़ता रहा. इस बीच जिया को फिल्में मिलने लगी. उसने कम समय में तीन सुपर-डुपर हिट फिल्में दी. लेकिन पता नहीं क्यों जिया को अचानक काम मिलने बंद हो गए.

निर्माता मानो भूल ही गए कि बॉलीवुड में जिया खान भी हैं. धीरे-धीरे गुमनामी के अंधेरे में खोती जा रही जिया अपनी मौत की खबर के साथ सुर्खियों में आईं. ख़बर खुदकुशी की आई थी लेकिन फिर जिया की मौत का राज गहरा गया. दो साल से ज्यादा वक्त बीत गया लेकिन अभी तक ये इस राज़ से पर्दा नहीं उठ पाया है कि आखिर कैसे हो गई जिया नि:शब्द? उसने खुद जान दे दी या फिर किसी ने उसकी कत्ल किया था.

बताते हैं कि जिया को लग रहा था कि उसका बॉयफ्रेंड सूरज उसकी अनदेखी कर रहा है. जिया ने सूरज को दो एसएमएस भेज कर पूछा भी कि वो उसकी अनदेखी क्यों कर रहा है. सूरज ने जवाब में कहा कि वो बिजी है. शाम को उसने फोन किया तो जिया ने बताया कि वो उसे ये खुशखबरी सुनाना चाहती थी कि उसे तीन फिल्में मिली हैं. सूरज ने बधाई दी और उसके यहां फूलों का गुलदस्ता भेजा.

रात को झगड़ा बढ़ गया. जिया को ये शक हुआ कि उससे झूठ बोलकर सूरज किसी और लड़की से मिलने जा रहा है. उसने सूरज का भेजा गुलदस्ता खिड़की से बाहर फेंक दिया. फोन पर सूरज के साथ उसका झगड़ा हुआ. रात 10 बजकर 53 मिनट पर फोन पर सूरज से ही उसकी आखिरी बात हुई थी. उसके बाद देर रात जब जिया की मां राबिया घर लौटीं तो उसका शव उसके कमरे में पंखे से लटकी मिली थी.

जिया की मौत के बाद उसकी मां एक सुसाइड नोट भी मिला था. इसमें उसने बॉयफ्रेंड सूरज के लिए लिखा था, 'मैंने तुमसे प्यार किया. बदले में मुझे गालियां और शारीरिक प्रताड़ना मिली. मैंने सब कुछ सहा. तुमसे प्यार करती रही. मैं प्रेग्नेंट हूं. लेकिन तुम पार्टियों और लड़कियों में खोए हुए हो. तुमने मुझे धोखा दिया है. जब तुम यह पढ़ रहे होंगे तब तक मैं शायद बहुत दूर पहुंच गई होंगी.

बताते हैं कि फिंगर प्रिंट्स रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि जिया खान की उंगलियों के निशान न तो पंखे पर और न ही खिडकी पर मिले हैं. फोरेंसिक रिपोर्ट में भी चौंकाने वाला खुलासा हुआ था. जिया के नाखून में किसी इंसान के मांस के कतरे फंसे हुए थे. उनके इनरवीयर पर खून के धब्बे भी मिले थे. जिया की मां राबिया खान का कहना था कि ये आत्महत्या नहीं हत्या है. जिया का शव कब्र से निकालकर जांच की जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें