scorecardresearch
 

उम्र- 22 साल, युवक खरीद चुका है सवा-सवा करोड़ के 2 घर, 30 साल में होगा रिटायर

प्रॉपर्टी के बारे में अच्छी जानकारी रखने वाले युवक का कहना है- "कोई कारण नहीं है कि मेरी उम्र के लोग घर नहीं खरीद सकते. आपको बस इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा कि कुछ चीजें हैं जो आप निश्चित उम्र में ही कर सकते हैं."

जोश पैरोट (फ़ोटो Credit: Josh Parrott) जोश पैरोट (फ़ोटो Credit: Josh Parrott)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 22 साल के युवक ने खरीदे दो-दो घर
  • कुल 10 घर खरीदने की योजना

अपना खुद का घर हो, ये हर किसी का सपना होता है. घर खरीदने के लिए लोगों की तमाम उम्र निकल जाती है. लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें कम उम्र में ही ये नसीब हो जाता है. ऐसा ही एक युवक है जोश पैरोट (Josh Parrott) जो महज 22 साल का है. वह अबतक दो मकान खरीद चुका है और तीसरी प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना रहा है. 30 साल की उम्र तक वह 10 घर का मालिक बन रिटायर हो जाना चाहता है. आइए जानते हैं पैरोट ने कैसे किया ये सब पॉसिबल.. 
 
द सन यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के जोश पैरोट ने अपना पहला घर 1.1 करोड़ रुपये से अधिक में खरीदा था. उस वक्त वह सिर्फ 19 साल का था. इसके लिए उसने अपनी दो-दो जॉब्स की सैलरी से बचाए गए पैसों का उपयोग किया. फिर उसने इस घर को किराये पर दे दिया. इसके बाद उसने 21 साल की उम्र में 1.4 करोड़ रुपये में दूसरा घर खरीद लिया.  

हालांकि, इसकी शुरुआत तब हुई पैरोट ने दो सप्ताह के वर्क एक्सपीरियंस प्लेसमेंट पर एक रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करना शुरू किया. 2015 में कोर्स पूरा करने के बाद उसने हर हफ्ते में दो दिन (कॉलेज से टाइम निकालकर) जॉब करना शुरू किया. उसने अपने माता-पिता के स्वामित्व वाली एक कंपनी में सफाई का काम भी किया था. 

जब 2018 में उसने कॉलेज की पढ़ाई पूरी की, तो उसे फुल टाइम जॉब शुरू की. इससे पैरोट ने 14 लाख 25 हजार रुपये बैंक में जमा कर लिए. 2020 आते-आते उसे 30 लाख सालाना की इनकम होने लगी. उसने ये सारे पैसे अपने नए घर के लिए सेव किए, जिसकी कीमत 1 करोड़ 42 लाख थी. 

और संपत्तियां खरीदने की योजना 

जिस घर में पैरोट ने रहने की योजना बनाई है, उसमें 20 लाख रुपये रेनोवेशन पर खर्च होने थे. लेकिन लागत में कटौती करने के लिए उसने खुद काफी काम किया. लेबर वर्क से लेकर छोटे-मोटे काम तक. जोश इसी तरह और संपत्तियां खरीदने की योजना बना रहा है. ऐसी संपत्तियां जिनकी कीमत में वृद्धि होती रहे, फिर उस लाभ का उपयोग अगले घर के लिए जमा किया जा सके. 

प्रॉपर्टी के बारे में अच्छी जानकारी रखने वाले पैरोट ने का कहना है- "कोई कारण नहीं है कि मेरी उम्र के लोग घर नहीं खरीद सकते. आपको बस इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा कि कुछ चीजें हैं जो आप निश्चित उम्र में ही कर सकते हैं." लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार जोश पैरोट जैसे सपने को पूरा करना हर किसी के लिए संभव नहीं है. क्योंकि यह सब आपकी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति पर निर्भर करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें