scorecardresearch
 
ट्रेंडिंग

पैसेंजर ट्रेन में गले तक भरा पानी, चीन में 1000 साल की सबसे भीषण बारिश

China floods
  • 1/8

चीन में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते 2 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. आईफोन सिटी नाम से मशहूर झेंगझोऊ शहर में जगह-जगह जलभराव जैसी स्थिति पैदा हो गई है और कई निचले इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए हैं. ब्लूमबर्ग न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस क्षेत्र में 16 लोगों की मौत भी हुई है. (फोटो क्रेडिट: AP)
 

China floods
  • 2/8

राष्ट्रपति शी चिनफिंग को बुधवार को सबवे, होटलों तथा सार्वजनिक स्थानों पर फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना को तैनात करना पड़ा. एक पैसेंजर ट्रेन के तो ऐसे हालात थे कि लोगों के गले तक पानी आ रहा था और एक अंडरग्राउंड स्टेशन से इस ट्रेन में मौजूद यात्रियों की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. (फोटो क्रेडिट: AFP)

China floods
  • 3/8

चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, झेंगझोऊ में मंगलवार शाम चार से पांच बजे के बीच रिकॉर्ड 201.9 मिलीमीटर बारिश हुई और इस क्षेत्र में 24 घंटे में औसतन 457.5 मिमी बारिश देखने को मिली है. (फोटो क्रेडिट: AP)

China floods
  • 4/8

गौरतलब है कि पिछले तीन दिनों में यानि शनिवार से मंगलवार तक झेंगझोऊ में 617 मिमी की रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो चुकी है. आमतौर पर इस शहर में एक साल में इतनी बारिश देखने को मिलती है और यहां औसतन हर साल 640 मिलीमीटर बारिश होती है. (फोटो क्रेडिट: AP)
 

China floods
  • 5/8

स्थानीय मौसम वैज्ञानिकों का इस मामले में कहना है कि पिछले तीन दिनों में चीन के इस शहर में जैसी मूसलाधार बारिश हुई है, ऐसी घटना आमतौर पर हजार सालों में एक बार देखने को मिलती है. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बेहिसाब और बेमौसम मूसलाधार बरसात को भी ग्लोबल वॉर्मिंग से जोड़कर देखा जा रहा है. (फोटो क्रेडिट: getty images)

China floods
  • 6/8

हॉन्ग कॉन्ग के सिटी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर जॉनी चैन ने कहा कि अमेरिका और कनाडा में भीषण गर्मी और यूरोप में भयंकर बाढ़ के बाद चीन में हुई मूसलाधार बारिश साफ करती है कि ये सभी घटनाएं कहीं ना कहीं ग्लोबल वॉर्मिंग से जुड़ी हुई हैं. (फोटो क्रेडिट: getty images)

China floods
  • 7/8

गौरतलब है कि हेनन की जेंगजुओ शहर में एक ऐसा प्लांट स्थित है जो सबसे ज्यादा आईफोन्स बनाने के लिए जाना जाता है. ताईवान की होन हाई प्रिसीशन इंडस्ट्री कंपनी इस प्लांट की मालिक है. एप्पल के लेटेस्ट डिवाइज के लॉन्च से पहले हुई मूसलाधार बारिश ने इस कंपनी की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. (फोटो क्रेडिट: getty images)

China floods
  • 8/8

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फैक्ट्री में 5 लाख आईफोन्स को रोज बनाया जाता है और स्थानीय लोग इस शहर को आईफोन सिटी के नाम से भी जानते हैं. ब्लूमबर्ग से बातचीत में इस कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे इस मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. (फोटो क्रेडिट: Getty images)