scorecardresearch
 
Advertisement
सैर सपाटा

भारत में किस महीने में घूमने आते हैं सबसे ज्यादा विदेशी टूरिस्ट?

Foreign tourists in India
  • 1/6

अगर आप भारत में पर्यटन के सबसे सुनहरे समय की तलाश में हैं, तो कैलेंडर में दिसंबर पर निशान लगा लें. भारत में विदेशी पर्यटकों के आगमन (FTA) के लिए यह महीना 'पीक टाइम' बना हुआ है. पर्यटन के नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि जब दुनिया भर के यात्री सुहावने मौसम, सांस्कृतिक उत्सवों और छुट्टियों के रोमांच की तलाश में होते हैं, तो वे सबसे ज़्यादा संख्या में भारत का रुख करते हैं.

Photo: Pixabay
 

Domestic tourism India
  • 2/6

दिसंबर क्यों है सबसे खास?

सर्दियों की छुट्टियों और भारत के अधिकांश हिस्सों में घूमने लायक मौसम के कारण यह महीना पर्यटन के लिए पीक टाइम बन गया है. आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में 10.6 लाख से अधिक विदेशी पर्यटक भारत आते हैं. यह संख्या अन्य महीनों की तुलना में सबसे अधिक है.

Photo: Pixabay

Scenic travel India
  • 3/6

दूसरे बिजी महीने 

जनवरी, फरवरी और नवंबर भी पर्यटन के व्यस्त महीने हैं. इन महीनों में लोग अनुकूल मौसम, त्योहार और छुट्टियों का आनंद लेने के लिए भारत आते हैं. इतना ही नहीं पर्यटन क्षेत्र इन महीनों के लिए विशेष योजनाएं और मार्केटिंग अभियान चला कर पर्यटकों की सुविधा सुनिश्चित भी करता है.
 

Photo: Pixabay
 

Advertisement
Cultural festivals in India
  • 4/6

विदेशी पर्यटकों की प्राथमिकताएं

विदेशी पर्यटक भारत आने के मुख्य कारणों में मनोरंजन प्रमुख है, जो 45% आगमन का कारण बनता है. इसके बाद 28.49% लोग प्रवासी भारतीयों से मिलने और 10.52% लोग व्यावसायिक या काम से जुड़े कारणों से भारत आते हैं. यह संकेत है कि भारत अब केवल दर्शनीय स्थलों तक सीमित नहीं, बल्कि अनुभवात्मक पर्यटन का केंद्र बन रहा है. 

Photo: Pixabay
 

Experiential tourism India
  • 5/6

घरेलू पर्यटन का जोर

विदेशी पर्यटकों की धीमी गति के बावजूद, भारत का घरेलू पर्यटन तेजी से बढ़ रहा है. बढ़ता मध्यम वर्ग और स्थानीय अनुभवों में रुचि इसे आगे बढ़ा रहे हैं. यही वजह है कि लोग अब देश के भीतर सांस्कृतिक अनुभव, साहसिक पर्यटन और स्वास्थ्य केंद्रों की यात्राओं को प्राथमिकता दे रहे हैं.

Photo: Pixabay

Indian holiday season travel
  • 6/6

अनुभवात्मक यात्रा की ओर रुझान

पर्यटक अब सिर्फ दर्शनीय स्थल नहीं देखना चाहते. वे स्थानीय संस्कृति, खान-पान, त्योहार और प्राकृतिक दृश्य अनुभव करने में अधिक रुचि दिखा रहे हैं. यह रुझान पर्यटन उद्योग को नए और अनोखे अनुभव देने के लिए प्रेरित करता है.

Photo: Pixabay
 

Advertisement
Advertisement