scorecardresearch
 

पोलैंड

पोलैंड

पोलैंड

पोलैंड

पोलैंड (Poland), आधिकारिक तौर पर पोलैंड गणराज्य (Republic of Poland), मध्य यूरोप में स्थित एक देश है. इसे 16 प्रशासनिक प्रांतों में विभाजित किया गया है, जिन्हें वोइवोडीशिप कहा जाता है. यह 312,696 वर्ग किलोमीटर में फैला है (Area of Poland). पोलैंड में काफी हद तक समशीतोष्ण मौसमी जलवायु है. पोलैंड की आबादी 38 मिलियन से अधिक है और यह यूरोपीय संघ का पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला सदस्य राज्य है (Population of Poland). वारसॉ देश की राजधानी और सबसे बड़ा महानगर है (Capital of Poland). अन्य प्रमुख शहरों में क्राको, लॉड्ज, व्रोकला, पॉज्नान, ग्दान्स्क और स्जेसिन शामिल हैं (Cities in Poland). पोलैंड संयुक्त राष्ट्र, विश्व व्यापार संगठन, नाटो और यूरोपीय संघ का एक सदस्य राज्य है (Poland in World Organizations).

पोलैंड का क्षेत्र उत्तर में बाल्टिक सागर से लेकर दक्षिण में सुडेट्स और कार्पेथियन पर्वत तक फैला हुआ है. देश की सीमा उत्तर पूर्व में लिथुआनिया और रूस, पूर्व में बेलारूस और यूक्रेन, दक्षिण में स्लोवाकिया और चेक गणराज्य और पश्चिम में जर्मनी से लगती है (Poland Geography).

पोलिश धरती पर मानव गतिविधि का इतिहास हजारों साल पुराना है. पहले यहां पश्चिमी पोलन का शासन था, जिसने पोलैंड को इसका नाम दिया. पोलिश राज्य की स्थापना 966 के आसपास हुआ जबकि पोलैंड साम्राज्य की स्थापना 1025 में हुई थी. 1569 में ल्यूबेल्स्की संघ पर हस्ताक्षर करके पोलैंड ने लिथुआनिया के साथ राजनीतिक संगठन बनाया (Polish–Lithuanian Commonwealth). यह 16वीं और 17वीं शताब्दी में यूरोप के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक था. पोलैंड ने 3 मई 1791 को यूरोप के पहले आधुनिक संविधान को अपनाया. समृद्ध पोलिश स्वर्ण युग के अंत के साथ, 18वीं शताब्दी के अंत में देश का विभाजन हो गया (Partitions). 1918 में वर्साय की संधि के साथ पोलैंड ने स्वतंत्रता प्राप्त की (Poland Independence). सितंबर 1939 में, जर्मनी द्वारा पोलैंड पर आक्रमण के साथ द्वितीय विश्व युद्ध शुरू हुआ (Second World War). इसके बाद सोवियत संघ ने मोलोटोव-रिबेंट्रोप संधि के तहत पोलैंड पर आक्रमण किया. युद्ध के दौरान देश के तीन मिलियन यहूदियों सहित लगभग छह मिलियन पोलिश नागरिक मारे गए (Poland History). 

पोलैंड एक विकसित बाजार है. यह यूरोपीय संघ में जीडीपी के हिसाब से छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. यह उच्च जीवन स्तर, सुरक्षा और आर्थिक स्वतंत्रता के साथ-साथ मुफ्त विश्वविद्यालय शिक्षा और एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली प्रदान करता है (Poland Economy). देश में 17 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें से 15 सांस्कृतिक हैं. 

पोलिश सशस्त्र बल पांच शाखाओं से बना है. सेना पोलैंड गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अधीन है. शांतिकाल में इसका कमांडर-इन-चीफ गणतंत्र का राष्ट्रपति होता है. 2018 तक, पोलिश सशस्त्र बलों की कुल संख्या 144,142 सैनिकों की है. पोलैंड अपने सकल घरेलू उत्पाद का 2% रक्षा पर खर्च करता है (Poland Army). 

पोलैंड में पोलिश एकमात्र आधिकारिक और प्रमुख बोली जाने वाली भाषा है. यह यूरोपीय संघ की आधिकारिक भाषाओं में से एक है (Poland Language). 

2015 की जनगणना के अनुसार, सभी पोलिश नागरिकों में से 92.9% रोमन कैथोलिक चर्च का पालन करते हैं. यहां की लगभग 94.2% आबादी आस्तिक हैं और 3.1% अधार्मिक हैं (Poland Religion)
 

और पढ़ें

पोलैंड न्यूज़