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मनु जैन के बाद अब मुरली का एग्जिट, फिर से Xiaomi India हेड का इस्तीफा, क्या है वजह? 

Xiaomi India के प्रेसिडेंट मुरलीकृष्णन बी ने इस्तीफा दे दिया है. Xiaomi के साथ उन्होंने 6 साल तक काम किया और अब वे ऐकेडमिक रिसर्च में अपने करियर को आगे बढ़ाएंगे. मुरली 2018 में Xiaomi India में शामिल हुए और 2022 में प्रेसिडेंट के पोस्ट के लिए प्रमोट हुए. पहले मुख्य परिचालन अधिकारी सहित कई जिम्मेदारियां संभाला करते थे.

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Xiaomi India प्रेसिडेंट मुरलीकृष्णन बी
Xiaomi India प्रेसिडेंट मुरलीकृष्णन बी

Xiaomi India के प्रेसिडेंट मुरलीकृष्णन बी ने अपने इस्तीफा का ऐलान किया. Xiaomi के साथ उन्होंने 6 साल तक काम किया और अब वे ऐकेडमिक रिसर्च में अपने करियर को आगे बढ़ाएंगे. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में अब वे एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर का पद संभालेंगे. मुरली से पहले मनु जैन ये पद संभाला करते थे. 

मुरलीकृष्णन बी आगे भी कंपनी के साथ जुड़े रहेंगे और बतौर स्वतंत्र रणनीतिक सलाहकार के रूप में काम जारी रखेंगे. Xiaomi India के मौजूदा अध्यक्ष मुरलीकृष्णन बी साल के आखिर तक अपने पद को छोड़ देंगे. 

गौरतलब है कि मनु जैन के शाओमी छोड़ने के बाद इन्हें Xiaomi India की कमान दी गई थी. मुरलीकृष्णन बी ने भी शाओमी इंडिया बिजनेस को बढ़ाने में अहम रोल निभाया है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में भारतीय बजट स्मार्टफोन का मार्केट बदल गया है. शाओमी को बेस्ट बजट स्मार्टफोन कैटिगरी में माना जाता था, लेकिन अब लोग प्रीमियम प्राइस पर प्रीमियम फीचर्स चाहते हैं. 

Xiaomi India में 2018 में हुए थे शामिल   

मुरली 2018 में Xiaomi India में शामिल हुए और 2022 में प्रेसिडेंट के पोस्ट के लिए प्रोमोट हुए. पहले मुख्य परिचालन अधिकारी सहित कई जिम्मेदारियां संभाला करते थे. बताते चलें कि उन्होंने कंपनी का कार्यभार तब संभाला जब प्रवर्तन निदेशालय (ED) के साथ इसका टकराव शीर्ष पर था.

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रिसर्च में काम करेंगे मुरली 

कंपनी ने बताया कि Xiaomi India में छह साल से अधिक समय तक कंपनी में काम करने के बाद मुरलीकृष्णन बी अब एकेडेमिक रिसर्च में अपने जुनून को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं. उनका मकसद टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर यूजर बिहेवियर में अपनी में अपनी एक्सपर्टीज को बेहतर करना है.

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Xiaomi दोबारा टॉप पर आने की कोशिश कर रहा  

भारतीय बाजार में कई साल तक नंबर-1 मोबाइल ब्रांड रहने के बाद Xiaomi दोबारा से अपनी पॉजिशन हासिल करने की कोशिश कर रहा है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, Xiaomi ने 2024 के दूसरे क्वार्टर में टॉप पॉजिशन पर वापसी की है. 2024 की तीसरी तिमाही में कंपनी की यूनिट के लिहाज से 16.7 प्रतिशत और प्राइस के लिहाज से 8.7 प्रतिशत हिस्सेदारी थी.  

 

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