scorecardresearch
 

अब Uber सर्विस लेना हुआ और भी आसान, WhatsApp से बुक कर सकेंगे कैब

Uber कैब बुक करना अब काफी आसान होने वाला है. Uber सर्विस को WhatsApp से भी बुक किया जा सकता है.

X
Uber rides will now be available on WhatsApp. (Source: Reuters) Uber rides will now be available on WhatsApp. (Source: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अभी ये सुविधा सबसे पहले लखनऊ में शुरू हो रही है
  • इसके लिए वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी Meta और Uber ने पार्टनरशिप की है

Uber सर्विस लेना अब और भी आसान होने वाला है. कंपनी ने अनाउंस किया है कि यूजर्स अब कैब को WhatsApp से भी बुक कर सकते हैं. इसके लिए वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी Meta और Uber ने पार्टनरशिप की है. 

यूजर्स अब Uber कैब को बुक करने के लिए इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का यूज भी कर सकते हैं. ये अपने आप में पहली सर्विस है, जिसके जरिए दोनों कंपनियां अपनी सर्विस को बढ़ाना चाह रही है. Uber को वॉट्सऐप से बुक करने की सुविधा सबसे पहले लखनऊ में शुरू हो रही है. 

कंपनी दूसरे लोकेशन को भी जल्द ही ऐड करेगी. WhatsApp के जरिए Uber राइड बुक करने के लिए आपको Uber चैटबोट का यूज करना होगा. ये यूजर के अकाउंट डिटेल्स, उनकी डेस्टिनेशन, पिकअप लोकेशन और दूसरी डिटेल्स टैक्सट मैसेज के जरिए मांगेगा.

यूजर को चैटबोट से बात करके बुकिंग प्रोसेस को शुरू करना होगा. Uber ने बताया कि राइड बुकिंग के बाद कस्टमर्स को सभी डिटेल्स जैसे ड्राइवर का नाम, व्हीकल का लाइसेंस प्लेट नंबर और लोकेशन इन रूट से पिकअप पॉइंट वॉट्सऐप मैसेज के जरिए मिल जाएगा.
सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन पॉलिसी WhatsApp बुकिंग के लिए भी अप्लाई होगी.

WhatsApp यूजर्स तीन तरीके से Uber राइड को बुक कर सकते हैं. इसके लिए वो Uber बिजनेस अकाउंट नंबर पर मैसेज कर सकते हैं. इसके अलावा QR कोड को स्कैन कर सकते हैं. तीसरा वो लिंक पर क्लिक करके सीधे Uber WhatsApp चैट को ओपन कर सकते हैं. कंपनी ने अभी फिलहाल इसके लिए वॉट्सऐप नंबर नहीं बताया है.

कैब बुकिंग सर्विस इंटीग्रेशन से पहले कंपनी ने हाल ही में इन-ऐप ग्रोसरी शॉपिंग फीचर को भारत में जारी किया है. इसके लिए कंपनी ने Reliance Jio की ऑनलाइन हाइपर लोकल सर्विस JioMart से पार्टनरशिप की है. 

Uber के अनुसार WhatsApp पर राइड बुकिंग सर्विस फिलहाल इंग्लिश में उपलब्ध होगी, लेकिन बाद में इसे दूसरी भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध करवाया जाएगा. इसका मतलब अभी यूजर्स को राइड बुक करने के लिए इंग्लिश में मैसेज टाइप करना होगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें