scorecardresearch
 

इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन: हर महीने देने होंगे 89 रुपये? क्या है कंपनी का प्लान

Instagram सब्सक्रिप्शन सर्विस लाने की तैयारी कर चुका है. अभी तक जो जानकारी आई है उसके मुताबिक कॉन्टेंट क्रिएटर्स के खास कॉन्टेंट ऐक्सेस करने के लिए हर महीने 89 रुपये देने होंगे.

Advertisement
X
Photo for representation
Photo for representation
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन प्लान लाने की तैयारी में है.
  • खास कॉन्टेंट ऐक्सेस करने के लिए हर महीने पैसे देने होंगे!

फेसबुक आपके डेटा से सबसे ज्यादा पैसे कमाता है. क्योंकि कंपनी की कमाई का बड़ा हिस्सा विज्ञापन से आता है. कंपनी को विज्ञापन यूजर डेटा और रीच के आधार पर मिलता है. यानी आपके डेटा और आपकी वजह से फेसबुक पैसे कमाती है. बावजूद इसके अब कंपनी आपसे पैसे मांगने की तैयारी में है. इसकी शुरुआत इंस्टाग्राम से हो रही है. 

दरअसल इंस्टाग्राम एक नए सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर के तहत कॉन्टेंट ऐक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने 89 रुपये देने होंगे.  कंपनी की दलील ये है कि इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स को फायदा मिलेगा. लेकिन ये दलील आधी सच है. 

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ऐप स्टोर की लिस्टिंग में इन ऐप परचेज देखा जा सकता है. इसके लिए इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन कैटिगरी भी तैयार की गई है. 

अभी के लिए यहां 89 रुपये हर महीने ये चार्ज दिखाई दे रहा है, लेकिन जब यूजर्स के लिए आएगा तो इसमें बदलाव भी किए जा सकते हैं. अभी तक ये फीचर फाइनल रोल आउट नहीं किया गया है. 

टिप्स्टर Aleesandro Paluzzi ने इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन को लेकर कुछ ट्वीट किए हैं. उन्होंने कहा है कि इंस्टाग्राम सब्सक्राइब बटन की टेस्टिंग कर रहा है जो क्रिएटर्स की प्रोफाइल पर दिखेगा. 

Advertisement

अगर आपको अपने पसंदीदा क्रिएटर्स के कॉन्टेंट देखने हैं तो उसके लिए सब्सक्रिप्शन लेनी होगी. हालांकि ये क्रिएटर्स के तमाम कॉन्टेंट के लिए नहीं होगा. शायद इसे कंपनी लिमिटेड और खास कॉन्टेंट के लिए ही रखेगी. 

अगर आपने 89 रुपये दे कर सब्सक्रिप्शन लिया है तो आपको एक बैज मिलेगा. जब भी आप कॉमेन्ट करेंगे या मैसेज करेंगे तो ये बैज आपके यूजरनेम के सामने दिखेगा. ऐसे में वो क्रिएटर ये समझ पाएगा कि आपने पैसे दिए हैं. 

बताया जा रहा है कि कॉन्टेंट क्रिएटर्स को ये भी ऑप्शन मिलेगा कि वो अपना सब्सक्रिप्शन चार्ज तय कर सकें. क्रिएटर्स को बकायदा ये दिखाया जाएगा कि उन्हें कितनी कमाई हो रही है और कब मेंबरशिप एक्स्पायर हो रही है. 

अब यहां ये देखना दिलचस्प  रहेगा कि इसमे कंपनी कितने पैसे काटती है. क्योंकि आम तौर पर ऐसा देखा गया है कि इंस्टाग्राम या कोई भी दूसरे प्लैटफॉर्म पर मोनेटाइजेशन के दौरान कुछ पैसे कंपनियां काट लेती हैं. 

गौरतलब है कि माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने भी Twitter Blue और Super Follow फीचर की शुरुआत की है. इसके तहत भी यूजर्स को किसी अकाउंट के खास कॉन्टेंट ऐक्सेस करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा. 

 

Advertisement
Advertisement