scorecardresearch
 
टेक न्यूज़

Apple Watch की मदद से ऐसे बची इंदौर के बुजुर्ग की जान

Apple Watch
  • 1/6

ऐपल वॉच ने SOS मैसेज और दूसरे कई फीचर्स के जरिए कई बार लोगों की जिंदगी बचाई है. इस बार ऐपल वॉच द्वारा जिंदगी बचाए जाने का एक वाकया भारत से भी सामने आया है. Apple वॉच के इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) फीचर ने एक इंदौर के 61 वर्षीय बुजुर्ग की जिंदगी बचाने का काम किया है. ये जानकारी न्यूज एजेंसी IANS के हवाले से मिली है.

Apple Watch
  • 2/6

सिद्दार्थ के पिता आर. राजहंस रिटायर्ड फार्मा प्रोफेशनल हैं. उन्हें इसी साल मार्च के महीने में तबियत कुछ खराब सी लगी तो उन्होंने अपने बेटे द्वारा गिफ्ट किए गए Apple Watch Series 5 में अपना ECG चेक करने का फैसला किया और इसके बाद ही उनकी जिंदगी बच सकी.

Apple Watch
  • 3/6

आर. राजहंस के बेटे सिद्धार्थ फिलहाल हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट हैं. उन्होंने बताया कि उनके पिता को बीच रात में अनियमित हार्टबीट्स या एरिथमिया सिग्नल्स मिल रहे थे.

Apple Watch
  • 4/6

रिजल्ट्स चेक करने के बाद उन्होंने इसे डॉक्टर के साथ शेयर किया और ये पाया गया कि राजहंस लो इजेक्शन फ्रैक्शन का सामना करना पड़ रहा है और माइट्रल वाल्व को बदलने के लिए उन्हें तुरंत हार्ट सर्जरी की जरूरत है.

Apple Watch
  • 5/6

महामारी की वजह से सर्जरी में थोड़ी देरी हो गई. इस दौरान राजहंस ने ऐपल वॉच पर ही अपना ECG मॉनिटर करना जारी रखा. सिद्धार्थ ने न्यूज एजेंसी को बताया कि ये ऐपल वॉच ही है जिसने वॉल्व फेलियर इको-कॉर्डियोग्राफ से पहले इर्रेगुलर हार्टबीट को पता लगाने में मदद की.

Apple Watch
  • 6/6

सर्जरी सफल होने के बाद सिद्धार्थ ने ऐपल सीईओ टिम कुक को मेल के जरिए इस बारे में बताया. कुक ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, सिद्धार्थ ये शेयर करने के लिए आपका बहुत शुक्रिया. मुझे जानकर बेहद खुशी है कि आपके पिता को समय रहते मेडिकल हेल्प मिल पाई. उम्मीद करता हूं कि अब वे ठीक होंगे. हमारी टीम आपसे जुड़ेगी.